scriptशार्ट सर्किट हुआ और खेतों में भडक़ गई आग, कई एकड़ में लगे गेहूं हुए खाक | arson Incidents in mp | Patrika News

शार्ट सर्किट हुआ और खेतों में भडक़ गई आग, कई एकड़ में लगे गेहूं हुए खाक

locationहरदाPublished: Mar 23, 2019 10:10:20 am

खेतों में भडक़ गई आग

arson Incidents in mp

arson Incidents in mp

हंडिया-बैड़ी- जिले में एक के बाद एक आगजनी की कई घटनाएं हुईं। हंडिया तहसील की ग्राम पंचायत रेलवा में गांव के तीन किसानों के गेहूं के खेत में आग लग गई। ग्रामीणों और दमकलों ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। इन घटनाओं में कई एकड़ में पसरा गेहूं खाक में बदल गया। पीडि़त किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। अब उनके नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।
शॉर्ट सर्किट से लगी आग
गुरुवार को तहसील के ग्राम रेलवा में दोपहर 3-00 बजे के आसपास आग भडक़ी। बताया जाता है कि बिजली के शार्ट सर्किट के कारण चिंगारियां उठीं और खेत में जा गिरीं। इससे आग भडक़ उठी और देखते ही देखते एक खेत से दूसरे खेत में जा पहुंची। कई एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल आग से जलकर राख हो गई। इस अग्रिकांड में कृषक सुभाष ब्राह्मण की करीब 4 एकड़, कमल जाट की 3 एकड़ 30 डिसमिल एवं ओम प्रकाश बलाई की 2 एकड़ जमीन में लगी फसल पूरी तरह जल गई। इस प्रकार तीन कृषकों की लगभग 9 एकड़ जमीन में लगी गेहूं की फसल जली है। सभी कृषक ग्राम रेलवा के ही निवासी हैं। कुछ ग्रामीणों के अनुसार करीब 12 एकड़ में पसरी गेहूं की फसल जली है।
किसानों को लाखों रुपए का नुकसान
आग लगने की घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के लोग मौके की ओर दौड़े। बड़ी संख्या में किसान एवं ग्रामीण मौके पर पहुंचे और आग को नियंत्रण में करने का भरसक प्रयास किया। इस दौरान दमकल भी मौके पर पहुंच गई। ग्रामीणों एवं फायर ब्रिगेड द्वारा मिलकर आग पर काबू पाया गया। सूचना मिलते ही मौके पर थाना हंडिया से पुलिस बल, राजस्व विभाग से पटवारी भी पहुँचे। पटवारी ने पंचनामा भी बनाया। इस हादसे में किसानों को लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। ग्रामीणों के अनुसार आगजनी में लगभग बारह एकड़ में लगी गेहंू की फसल जलकर खाक हो गई। इधर प्रशासनिक अमले के अनुसार करीब नौ एकड़ में लगी फसल का नुकसान हुआ है।
हंडिया आरआई संतोष पथोरिया ने बताया कि आगजनी से पीडि़त किसानों के नुकसान की भरपाई करने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए संबंधित किसानों का प्रकरण शीघ्र ही तैयार कर तहसीलदार एवं एसडीएम को सौंपा जाएगा। इसके बाद नियमानुसार आर्थिक सहायता प्रदान क जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो