15 लाख का डामरीकरण एक माह में ही उखडऩे लगा

घटिया निर्माण की पहली बारिश में खुली पोल, देरीे से शुरू हुआ डामरीकरण अधूरा छोड़ा

By: sanjeev dubey

Published: 24 Jul 2018, 07:00 AM IST

खिरकिया. नगर के मार्गोंं की दशा सुधारने के लिए नगर परिषद द्वारा मार्गों का डामरीकरण कराया गया है। निर्माण कार्य को महज एक माह पूरा हुआ है और अभी से डामर उखडऩे लगा है। अल्प बारिश में ही मार्ग की दुर्दशा होने लगी है। जानकारी के अनुसार नगर में वर्षो पूर्व निर्मित सीसी मार्ग के जर्जर होने पर नगर परिषद द्वारा दो मार्गों का डामरीकरण कराया गया था। लेकिन निर्माण कार्य की गुणवत्ता की पोल अभी से खुलने लगी है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए ऐसा लगता है कि मार्ग पर किया गया डामरीकरण कुछ ही समय में पूरा उखड जाएगा। अभी तो पूरी तरह से निर्माण कार्य भी पूर्ण नहीं हुआ है, उससे पहले ही बड़ी बड़ी दरारें पडऩे लगी है।

एक माह में ही उखडऩे लगा डामर-
मार्ग पर डामरीकरण जून के दूसरे एवं तीसरे सप्ताह में किया गया है, लेकिन अभी से मार्ग उखडऩे लगा है। मार्ग से भारी भरकम वाहनों का आवागमन रहता है, ऐसे में एक माह में ही मार्ग उखडऩे लगा है। आगामी कुछ दिनो मे मार्ग पुन: पुरानी स्थिति में आ जाएगा। वर्तमान में गांधी चौक के सामने मार्ग की दुर्दशा देखी जा सकती है। इसी तरह अन्य हिस्सों में भी डामर की परतें उखड़ती नजर आ रही है। अभी कई स्थानों पर मार्ग का कार्य भी शेष है, जिससे भी नागरिकों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। पहले ही निर्माण कार्य में लेटलतीफी की गई। इसके बाद निर्माण में अनियमितता बरती गई, और फिर काम भी अधूरा छोड़ दिया गया है।

15 लाख की लागत से हुआ डामरीकरण-
सब्जी मंडी मार्ग से आनंद नगर एवं गांधी चौक से गणेश चौक खेड़ीपुरा तक मार्ग का डामरकीरण किया गया है। इस कार्य के लिए करीब 15 लाख रूपए स्वीकृत किए गए थे। जिसमे मार्ग पर 1 इंच से कुछ कम लेयर का डामरीकरण किया जाना था, ताकि मार्ग पर लंबे समय तक डामर टिका रहे। लेकिन मापदंड एवं गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया। पूर्व में निर्माण के दौरान भी मार्ग की स्थिति को लेकर भी नागरिकों द्वारा सवाल उठाए गए। लेकिन नगर परिषद द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया गया। इससे ठेकेदार ने गुणवत्ताहीन तरीके से मार्ग का निर्माण कर दिया।

नगर के वार्डों को जोडऩे वाले प्रमुख मार्ग -
यह दोनों ही मार्ग नगर के प्रमुख मार्ग है। जिसमें गांधी चौक से जुड़े मार्ग से वार्डों के अतिरिक्त किल्लौद विकासखंड के नागरिकों के लिए एक मात्र मुख्य मार्ग है। सब्जी मंडी मार्ग से भी मुख्य मार्ग जुड़ा हुआ है। इन मार्गो से वार्ड क्रमांक 2,3,4,7,8 के हिस्से जुड़े हुए है। यह नगर के मुख्य मार्गों को भी जोड़ते है, ऐसे में यहां हमेशा यातायात दबाब बना रहता है। यातायात की दृष्टि से मुख्य मार्ग से कम नहीं है। ऐसे में मार्ग से डामर उखडऩे से लोगों को फिर परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

इनका कहना है-
नगर परिषद द्वारा ठेकेदार को भुगतान नहीं किया गया है। मार्ग के प्रभावित स्थानों को दुरूस्त कराया जाएगा। बारिश के चलते कुछ कार्य शेष रह गया है, जिसे भी शीघ्र पूर्ण कराया जाएगा।
एआर सांवरे, सीएमओ, नपं खिरकिया

sanjeev dubey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned