scriptwatermelon – यहां मिलते हैं सबसे सस्ते और सबसे अच्छे तरबूज | best watermelon of india | Patrika News

watermelon – यहां मिलते हैं सबसे सस्ते और सबसे अच्छे तरबूज

locationहरदाPublished: Jun 13, 2019 10:25:33 am

सस्ते और सबसे अच्छे तरबूज

best watermelon of india

best watermelon of india

हरदा

सिराली तहसील में बड़ी मात्रा में तरबूज उगाए जा रहे हैं। इन तरबूजों की खासियत यह है कि ये बेहद स्वादिष्ट होते हैं, तरावट देने वाले ये तरबूज मीठे निकलते हैं। इनके दाम भी बेहद कम होते हैं हालांकि इस बार इन्हें लगानेवालों को आर्थिक तौर पर घाटा उठाना पड़ रहा है।
क्षेत्र के किसानों के लिए तरबूज की फसल मुसीबत का सबब बन गई है। दरअसल अधिक उत्पादन होने के कारण तरबूज के दाम बेहद कम मिल रहे हैं जिसके कारण यह फसल किसानों के लिए घाटे का सौदा बन गई है। प्रचलित फसलों के अलावा फल एवं अन्य फसलों के उत्पादन में भी क्षेत्र का किसान अग्रणी है। सरकार की मंशा है कि पारंपरिक फसल के अलावा अन्य फसलों का उत्पादन भी हो जिससे कि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो। इसी को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र के किसानों ने तरबूज लगाए थे पर इससे उन्हें खासा नुकसान उठाना पड़ा है।

मिर्ची उत्पादन में भी सफलता
बीते वर्षों में हरदा जिले के किसानों ने गेहूं उत्पादन में जिले को नंबर वन बनाया। तहसील के किसानों द्वारा मिर्ची उत्पादन में भी सफलता हासिल की गई थी। इस वर्ष पानी की कमी के कारण किसानों द्वारा मूंग की फसल न बोते हुए तरबूज की खेती आरंभ की पर उसमें घाटा उठाना पड़ा है। किसानों ने इस नुकसान की भरपाई की मांग की है।
इतना उत्पादन हुआ कि दो-तीन रुपए किलो बिक रहे तरबूज
क्षेत्र में तरबूज की बंपर पैदावार हुई। अधिक पैदावार और खरीददार न होने के कारण तरबूज की कीमत मनमाफिक नहीं मिल रही है। हाल ये है कि किसानों को 2 से 3 रुपए प्रति किलो की दर से तरबूज बेचने पड़ रहे हैं। आलम यह है कि किसानों द्वारा तरबूज की खेती में लगाई हुई लागत भी नहीं निकल पा रही है। इससे एक बार फिर किसान आर्थिक नुकसान की कगार पर पहुंच गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो