scriptकाले हिरण का गोली मारकर किया शिकार | Black deer hunting | Patrika News

काले हिरण का गोली मारकर किया शिकार

locationहरदाPublished: Jun 23, 2020 05:41:59 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

मृत अवस्था में मिला हिरण, ग्रामीणों ने कहा-गोली मारकर किया शिकार, जांच में जुटा वन विभाग

deer hunting

patrika News

खिरकिया. खेत में विचरण कर रहे वन्यप्राणी के शिकार का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार सोमवार को ग्राम चौकड़ी के समीप कुड़ावा मार्ग पर काला हिरण मृत अवस्था में मिला। ग्रामीण राजू सारन, संतोष सारन को खेत में हिरण मृत अवस्था मिला। मृत हिरण की स्थिति देखते हुए ग्रामीणों ने शिकार करना बताया है। ग्रामीणों ने बताया कि गोली मारकार हिरण का शिकार किया गया है। हिरण के आगे एवं पिछले पैरों में गोली के छर्रे लगने के निशान हैं। काले हिरण का अज्ञात शिकारी द्वारा शिकार किया गया है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। सूचना मिलने पर वन का अमला घटना स्थल पर पहुंचा। जहां डिप्टी रेंजर राजेंद्र दुबे ने पंचनामा बनाया। मृत हिरण को पीएम के लिए जिला मुख्यालय ले जाया गया। घटना पर विश्नोई समाज ने नाराजगी व्यक्त करते मामले की जांच कराने की मांग की है। वन विभाग ने हिरण के शिकार होने की पुष्टि नहीं की है। वन विभाग के अनुसार हिरण मृत अवस्था में मिला है। इसके दोनो पैर खून से सने एवं चोंट के निशान मिले है। वन विभाग द्वारा पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही सही कारण का पता चलने की बात कही जा रही है।
सड़क पर आया बाघ, पर्यटक हुए रोमांचित
पिपरिया. मटकुली पचमढ़ी के बीच बारीआम मंजूश्री के पास रविवार रात बीच सड़क पर बाघ देख पर्यटक रोमांचित हो गए। वाहनों की हैडलाइट के बीच बाघ कुछ देर तक सड़क पर चहलकदमी करता चला फिर जंगल में चला गया। पचमढ़ी घूमने आए पर्यटक परिवार को बारीआम के पास रात करीब 9.30 बजे सड़क पर बाघ को देखकर फोटो वीडियो भी बनाते रहे। पर्यटकों कहना था बाघ दिखने से उनका हिल स्टेशन पचमढ़ी आना सार्थक हो गया। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क होने से कभी-कभी पिपरिया-पचमढ़ी के बीच सड़क पार करते बाघ व अन्य वन्य प्राणी नजर आते रहते हैं।
सतपुड़ा टागर रिजर्व सहायक संचालक संजीव शर्मा ने बताया कि पर्यटकों ने बारीआम के पास सड़क पर बाघ देखा है उसके वीडियो भी बनाए हैं।
तेंदुआ ने किया तीन बकरियों का शिकार
सोहागपुर ब्लॉक के बड़े डूंडा गांव में रविवार-सोमवार की रात एक घर के पास बंधी तीन बकरियों पर तेंदुए ने हमला कर मार डाला। बकरियों की आवाज सुनकर बाहर आए मालिक ने लाठी जमीन पर पटक कर आवाज की जिससे तेंदुआ भाग गया। वन विभाग की टीम ने सोमवार सुबह गांव पहुंचकर मामले की जानकारी ली है।
डिप्टी रेंजर कैलाश ऊईके के अनुसार उन्होंने बकरियों के मालिक भगवानदास आदिवासी से चर्चा कर घटना की जानकारी ली है। भगवानदास ने बताया कि रात लगभग डेढ़ बजे बकरियों के चिल्लाने की आवाज आई तो वे लाठी लेकर बाहर आए। भगवानदास दरवाजा खोलकर जब तक बाहर आए तब तक तेंदुए ने दो बकरियों को मार दिया था और तीसरी बकरी का गला दबाकर खड़ा था। लाठी जमीन पर जोर से पटकने पर तेंदुआ भाग गया। वन विभाग की टीम ने मौका मुआयना कर मवेशी पर वन्यजीव के हमले का प्रकरण बनाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो