script82 लाख के हाट बाजार के काम में ब्रेक, अटक सकता है प्रोजेक्ट | Break in work of 82 lakh hot market, project may get stuck | Patrika News

82 लाख के हाट बाजार के काम में ब्रेक, अटक सकता है प्रोजेक्ट

locationहरदाPublished: Feb 10, 2020 07:59:47 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-नगर परिषद का कार्यकाल खत्म होते ही बंद हुआ काम

Vegetable

Vegetable

खिरकिया। नगर में लगने वाले तहसील स्तरीय साप्ताहिक हाट बाजार को विकसित करने के लिए नगर परिषद ने काम प्रारंभ किया था। नगर परिषद का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही उसका निर्माण कार्य भी अब बंद पड़ा हुआ है। बाजार के लिए भूमि हस्तांतरण, प्रस्ताव और भूमिपूजन के बाद नगर परिषद ने तेजी दिखाते हुए कार्य प्रारंभ किया था लेकिन कुछ काम होने के बाद हाट बाजार का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया है। करीब 15 दिन से हाट बाजार का काम बंद पड़ा हुआ है। नगर परिषद के कार्य प्रारंभ करने से जनता को हाट बाजार की सुविधा जल्द मिलने की उम्मीद थी लेकिन काम बंद होने से लोगों में निराशा है और उन्हें योजना अधर में जाते दिख रही है।
————-
दुकानें लगाने की नहीं है सुविधा
हाट बाजार के लिए आरक्षित भूमि पर कार्य निर्माणाधीन है। पूर्व में इसी स्थान पर व्यवसायियों द्वारा बाजार में दुकानें लगाई जाती थीं लेकिन अब यहां बेसमेंट का कार्य होने से दुकानदारों को दुकानें लगाने की जगह नहीं मिल रही है। जगह की कमी के कारण दुकानें लगाने को लेकर दुकानदारों में विवाद की स्थिति बन रही है। हाट बाजार में नगर सहित आसपास के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के करीब दो सैकड़ा से अधिक दुकानदार दुकानें लगाने आते हैं। हर मंगलवार को लगने वाले हाट बाजार में सैकड़ों लोग बाजार करने पहुंचते हंै। हाट बाजार व्यवस्थित नहीं होने से उन्हें परेशानी उठानी पड़ रही है। बाजार में ग्राहकों के लिए पेयजल, बिजली और सड़क की व्यवस्था नहीं है।
————
82 लाख की लागत से होना है बाजार का निर्माण
साप्ताहिक हाट बाजार के लिए नगर परिषद को टीएस के साथ ही बाजार निर्माण के लिए 82 लाख 18 हजार रुपए स्वीकृत किए गए थे। इस राशि से हाट बाजार में चबूतरे, टीन शेड, प्रकाश व्यवस्था, जल व्यवस्था, सड़क सहित अन्य निर्माण कार्य होने हंै। उल्लेखनीय है कि इस बाजार न सिर्फ खिरकिया तहसील के ग्रामों के ग्रामीण पहुंचते है, बल्कि सिराली के अलावा खंडवा जिले की किल्लौद व हरसूद तहसील के ग्रामों के लोग भी हाट बाजार में खरीदी करने पहुंचते है। करीब 0.82 एकड़ रकबे में बाजार का निर्माण होना है।
————-
इधर कार्यकाल खत्म, उधर बंद हुआ काम
नगर परिषद का कार्यकाल समाप्त होने के कुछ दिन पहले ही इस हाट बाजार का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था। नगर परिषद ने प्रभारी मंत्री के हाथों हाट बाजार का भूमिपूजन आनन-फानन में क्रेडिट लिया था और काम चालू कराया था। जैसे ही नगर परिषद का कार्यकाल समाप्त हुआ तो हाट बाजार का कार्य भी बंद हो गया। नगर परिषद के पास जमीन, बजट सहित अन्य स्वीकृतियां होने के बावजूद काम बंद होना लोगों के गले नहीं उतर रहा है।
————-
इनका कहना है
प्रारंभिक जमीनी कार्य किया जा चुका है। टीन शेड लगाने के बाद शेष कार्य होने हंै। टीन शेड तैयार कराए जा रहे हैं। इसी वजह से काम में कुछ विलंब हो रहा है। निर्माण एजेंसी को कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देशित किया जाएगा।
एआर सांवरे, सीएमओ खिरकिया
——————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो