फर्जी बिल बनाकर चना खरीदी में हेराफेरी करने वाले समिति प्रबंधक पर केस दर्ज


- सहकारी समिति चौकड़ी में समर्थन मूल्य पर चना खरीदी में सामने आई है 2804 क्विंटल की गड़बड़ी

By: gurudatt rajvaidya

Published: 29 Jun 2020, 08:04 AM IST

पत्रिका लगातार
खिरकिया। सेवा सहकारी समिति चौकड़ी के समिति प्रबंधक दिनेश बघेल के खिलाफ छीपावड़ थाना में चार सौ बीसी का केस दर्ज किया गया है। समर्थन मूल्य खरीदी में 2804 क्विंटल चना के फर्जी बिल बनाने के मामले में यह कार्रवाई की गई। इसी मामले में सहकारिता विभाग द्वारा बघेल को पद से बर्खास्त किया जा चुका है। सहकारिता विभाग के सहायक निरीक्षक ललित सकवार ने छीपावड़ थाने पहुंचकर आरोपी प्रबंधक दिनश बघेल के खिलाफ शिकायत की7 इसके बाद पुलिस ने भादंवि की धारा 420 व 406 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। शिकायत में बताया गया है कि प्रबंधक बघेल द्वारा समर्थन मूल्य पर चना खरीदी कार्य में 2804.50 क्विंटल के फर्जी बिल बनाकर शासकीय राशि का गबन करने का प्रयास किया गया। जांच शुरू होने पर समिति प्रबंधक द्वारा इन बिलों को डिलीट करने की सूची विभाग को दी गई थी। इसमें माल नहीं आने व भूलवश बिल बन जाने की बात कही गई थी। इस ही फर्जीवाड़े का आधार बनाकर विभाग द्वारा कार्यवाही की गई। मामला उजागर होने के बाद विभाग द्वारा समिति प्रबंधक को बर्खास्त कर दिया गया। वहीं समिति को भी ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है।
घर में ताला लगाकर रफूचक्कर हुआ प्रबंधक
बताया जाता है कि एफआईआर दर्ज होने की भनक लगते ही समिति प्रबंधक घर में ताला लगाकर अपने परिवार के साथ नदारद हो गया है। पुलिस उसकी तलाश में है।
1 करोड़ 36 लाख का है चना
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा खिरकिया से संबद्ध सहकारी समिति चौकड़ी में हुए चना की हेराफेरी में उपज की कीमत 1 करोड़ 36 लाख रुपए होती है। पत्रिका ने 21 जून व 26 जून के अंक में इस खबर को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद प्रशासन ने इस दिशा में सख्त कदम उठाए। सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी सतीष सिटोके द्वारा की गई जांच के बाद कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देश पर सहायक पंजीयक सहकारिता (एआरसीएस) अखिलेश चौहान ने यह कार्रवाई की।

gurudatt rajvaidya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned