नकदी निकालने एटीएम के चक्कर काट रहे लोग

शुल्क चुकाने पर भी ग्राहकों को बैंकोंं से नहीं मिल रही सुविधा

By: rakesh malviya

Published: 13 Mar 2018, 05:41 PM IST

खिरकिया. नागरिकों की बैंकों से आहरण संबंधी नकदी सुविधाओं के लिए बैंकों द्वारान नगर में कई एटीएम लगाए गए है, लेकिन इन एटीएम की स्थिति कैशलेस बनीं हुई है, जिससे लोग नकद राशि निकालने के लिए एक एटीएम से दूसरे एटीएम पर चक्कर काटने पर मजबूर हुए, बावजूद इसके उन्हें एटीएम से नकद राशि नहीं मिल सकी। जानकारी के मुताबिक सोमवार को अधिकांश एटीएम में कैश ही नहीं था, तो कुछ तकनीकी खराबी के बंद पड़े थे। यह स्थिति आए दिन बनती है। जानकारी के अनुसार राष्ट्रीयकृत बैंकों में शामिल स्टेट बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ इंडिया, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ बड़ौदा, कैनरा बैंक सहित अन्य बैंकों द्वारा नगर में सार्वजनिक स्थानों पर अपने एटीएम लगाए है, लेकिन ये एटीएम केवल शोपीस बनकर रहे गए है। इन एटीएम से नकद राशि का आहरण नहीं हो पा रहा है। बैंकों द्वारा ग्राहकों से एसएमएस सहित अन्य शुल्क लगाए जाते है, लेकिन आवश्यकता पडऩे पर नागरिकों को सुचारू सुविधाएं बैंक द्वारा उपलब्ध नही कराई जा रही है।

स्टेट बैंक आफ इंडिया: एक में कैस नहीं, तो दूसरे में लगी लंबी लाइन-
देश की सबसे बड़ी और विश्वसनीय बैंक माने जाने वाली स्टेट बैंक आफ इंडिया की स्थानीय शाखा में सबसे अधिक खाताधारक है, जिसमें एटीएम कार्ड होल्डर भी अधिक है। कहने को तो बैंक द्वारा नगर में दो स्थानों पर एटीएम लगाए गए है। रेलवे स्टेशन के एटीएम में कैश नहीं है। वहीं बाजार क्षेत्र में मुख्य मार्ग पर बैंक शाखा से कुछ दूरी पर एक अन्य एटीएम लगाया गया है। लेकिन यहां राशि निकालने के लिए नागरिकों की लंबी लाइन लगी रही। ऐसे में नागरिक एक एटीएम से दूसरे एटीएम पहुंचते है, लेकिन वे वहां से भी राशि नहीं निकाल सके।

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया: तकनीकी खराबी के चलते बंद पड़ा एटीएम
सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के खाताधारकों एवं एटीएम होल्डर्स की संख्या भी अधिक है, लेकिन एटीएम की व्यवस्था ठप्प है। मुख्य मार्ग पर बैंक द्वारा एटीएम लगाया गया है, लेकिन एटीएम तकनीकी खराबी के कारण बंद पड़ हुआ है। एटीएम सभी बैंकों के कार्ड स्वीकार करने पर अन्य बैंकों के खाताधारक भी राशि आहरण करने के लिए पहुंचते है, लेकिन एटीएम कार्य नहीं करने से राशि नहीं निकल रही है। जिससे नागरिक एटीएम के सामने से चक्कर काटते भी नजर आए।

बैंक आफ इंडिया: नहीं रहता एटीएम में कैश
बैंक आफ इंडिया द्वारा स्टेट बैंक आफ इंडिया शाखा के सामने गुर्जर छात्रावास मार्ग पर एटीएम लगाया गया है, लेकिन अधिकांश समय यह एटीएम बंद रहता है, या फिर इसमें कैश ही नहीं रहता है। सोमवार को भी एटीएम में कैस नहीं होने का बोर्ड लगा रहा।

बैंक आफ बडौदा एवं कैनरा बैंक: एटीएम में राशि का टोटा
नगर में बैंक आफ बड़ौदा एवं कैनरा बैंक की शाखा खुले दो वर्ष ही हुए है। कम समय में बैंकों के बड़ी संख्या में खाताधारक हो गए है। लेकिन यहां के एटीएम की स्थिति भी कैसलेश बनीं हुई है। एक ही परिसर में स्थित दोनों बैंक शाखाओं के एटीएम अटैच है, जहां एक एटीएम से राशि नहीं निकलने पर लोग दूसरे पर पहुंचते है, लेकिन वहां भी कैस नहीं है। जिससे नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बैंकों द्वारा अपनी व्यवस्थाओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

इनका कहना है-
कैैस के अभाव में एटीएम बंद है, शीघ्र ही उन्हें चालू करा लिया जाएगा।
नरेन्द्र हेडाउ, शाखा प्रबंधक, स्टेट बैंक आफ इंडिया, खिरकिया

rakesh malviya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned