scriptचौकड़ी समिति हुई ब्लेक लिस्टेड , प्रबंधक भी फरार, भुगतान को लेकर चिंतित किसान | chokadi committee blacklisted, manager also absconding | Patrika News

चौकड़ी समिति हुई ब्लेक लिस्टेड , प्रबंधक भी फरार, भुगतान को लेकर चिंतित किसान

locationहरदाPublished: Jul 01, 2020 08:38:36 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

चना खरीदी में फर्जीवाड़ा करने वाली चौकड़ी समिति ने कई किसानों को नहीं किया भुगतान
कुड़ावा के किसानों ने ज्ञापन सौंपकर की शीघ्र भुगतान की मांग

चौकड़ी समिति हुई ब्लैक लिस्ट, प्रबंधक भी फरार, भुगतान को लेकर चिंतित किसान

कुड़ावा के किसानों ने ज्ञापन सौंपकर की शीघ्र भुगतान की मांग

खिरकिया. समर्थन मूल्य पर चना उपार्जन में फर्जी बिल लगाकर शासकीय राशि का गबन करने वाली सेवा सहकारी समिति चौकड़ी द्वारा कई किसानों को उपज खरीदी के बाद उसका भुगतान नहीं किया गया है। मामला उजागर होने के बाद विभाग द्वारा जहां समिति को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। शाखा प्रबंधक पर अपराधिक प्रकरण दर्ज होने के बाद फरार है। ऐसी स्थिति में किसान अपनी उपज के भुगतान को लेकर चिंतित है। किसानों का सैकड़ों क्विंटल उपज का लाखों रुपए समिति पर बकाया है। लेकिन अब समिति का कोई जिम्मेदार नहीं है। ऐसे में किसान अपने भुगतान को लेकर अधिकारियों व बैंकों के चक्कर लगा रहे है। जानकारी के अनुसार सेवा सहकारी समिति को ग्राम कुड़ावा, देवपुर, पोखरनी सहित अन्य ग्रामों के किसानों द्वारा उपज का विक्रय किया था। जिनका भुगतान अब तक किसानों को नहीं हो पाया है। जबकि किसानो को अपनी उपज बेचे एक माह से अधिक समय बीत चुका है। किसानो ने बताया कि खरीफ फसलों का बुआई सहित अन्य कृषि कार्यों के लिए राशि की आवश्यकता है, लेकिन भुगतान नहीं होने के कारण आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
कुड़ावा के डेढ़ दर्जन किसानों का 30 लाख रुपए बकाया-
सेवा सहकारी समिति चौकड़ी के फर्जीवाड़ा उजागर होने पर विभाग द्वारा भुगतान पर रोक लगा दी है। ऐसे में कई किसानों का लाखों रुपए अटक गए है। विभाग द्वारा अब बिलों की जांच करने की बात कही जा रही हैं। ऐसे में किसानों को राशि मिलने में लेटलतीफी हो रही है। समिति द्वारा चना खरीदी के बकाया बिलों के सत्यापन के बाद ही भुगतान किया जाएगा। चौकड़ी समिति में चना उपज विक्रय करने वाले ग्राम कुड़ावा के ही करीब डेढ़ दर्जन किसानों के करीब 30 लाख रुपए बकाया है, जबकि समिति के अंतर्गत अन्य ग्रामों के किसानों द्वारा भी उपज विक्रय की गई थी, जिन्हें भी अभी तक भुगतान नहीं हुआ है।
66 फर्जी किसानों के नाम पर लगाए थे 2804 क्विंटल के फर्जी बिल-
सेवा सहकारी समिति चौकड़ी के प्रबंधक दिनेश बघेला द्वारा समर्थन मूल्य पर चना उपज खरीदी कार्य में 66 फर्जी किसानों के नाम पर 2804.50 क्विंटल के फर्जी बिल लगाए गए थे। बिलों का भुगतान कर समिति प्रबंधक द्वारा शासकीय राशि का गबन करने का प्रयास किया गया था, लेकिन उसके पूर्व विभागीय अधिकारियों की पकड़ में फर्जीवाड़ा आ गया। मामला उजागर होने के बाद विभाग द्वारा समिति प्रबंधक को निलंबित कर दिया गया। समिति को भी ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया। समिति प्रबंधक पर धारा 420, 406 भादवि के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच में लिया है।
कुड़ावा के किसानों ने सौंपा ज्ञापन, भुगतान की मांग
ग्राम कुड़ावा के किसानों ने तहसील कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि किसानों द्वारा समर्थन मूल्य पर चना उपज का विक्रय किया गया था। इसके बाद उन्हें राशि का भुगतान नहीं किया गया। कृषक बाबूलाल, रामबाई, जयश्रीबाई, गोकुलसिंह, महतापसिंह, राधेश्याम, आनंद, बृजकिशोर, हरेसिंह, आनंद, कैलाश, सदाशिव सहित अन्य किसानों ने शीघ्र ही खातों में राशि जमा करने की मांग की है।
इनका कहना है-
66 किसानों के बिलों की जांच की जा रही है। शेष किसानों के बिलों का सत्यापन किया जा रहा है। भुगतान के लिए पात्र सभी किसानों को उनकी उपज का भुगतान किया जाएगा।
एआर चौहान, सहायक आयुक्त, सहकारिता विभाग, हरदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो