घर दुकान की सफाई कर फूल-पत्तों से सजाएंगे, रोशनी भी होगी

Brijesh Chouksey

Publish: Jan, 14 2018 12:12:37 PM (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
घर दुकान की सफाई कर फूल-पत्तों से सजाएंगे, रोशनी भी होगी

सुंदर घर के साथ सेल्फी लेने पर हमकदम ग्रुप की ओर से उपहार में मिलेगी डस्टबिन

हरदा. स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के तहत शनिवार को शहर में स्वच्छता पर्व मनाया जाएगा। इसके तहत लोग अपने घर, दुकान व अन्य प्रतिष्ठान की विशेष रूप से सफाई कर फूल-पत्तों से सजाएंगे। दीपावली की तरह रोशनी भी की जाएगी। नपा की ओर से नागरिकों से पर्व को हर्षोल्लास से मनाने का आह्वान किया गया है। पर्व के दौरान हरदा बनेगा नंबर वन में जागरूकता के तहत अपने घरों को साफ सुथरा कर स्वच्छ और सजावट के साथ सेल्फी भेजने वालों को ग्रुप की ओर से एक डस्टबिन उपहार स्वरूप दी जाएगी। ग्रुप के अध्यक्ष रजनीश शर्मा ने बताया कि सेल्फी को वाट्सएप नंबर ९८२६४५०३७६ पर भेजना होगा। इसके तत्काल बाद ग्रुप के सदस्य संबंधित के घर पहुंचकर उसे डस्टबिन प्रदान करेंगे। इसका उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित करना है। नपाध्यक्ष एवं ग्रुप के संरक्षक सुरेंद्र जैन ने नागरिकों का आह्वान किया है कि वे स्वच्छता पर्व पर अपने घर, दुकान, प्रतिष्ठान आदि की विशेष तौर पर सफाई करें। घरों के सामने रंगोली बनाएं और दीप भी प्रज्ज्वलित करें।

स्वच्छता पर्व पर सजाई घर की दीवार
हरदा। स्वच्छता पर्व को लेकर हस्तकला आर्ट रिसर्च डेवलपमेंट समिति की अध्यक्ष रश्मि बंसल ने अपने घर की दीवार पर पेंटिंग बनाई। उन्होंने लोगों को साफ-सफाई और सुंदरता का संदेश दिया। बंसल के मुताबिक उनकी टीम ने कलेक्टर बंगले की दीवार पर भी पेंटिंग का कार्य किया था।
अधिकारी और जनप्रनिधि जाएंगे घर-घर
पर्व को सफल बनाने के लिए वार्डवार दायित्व सौंपे गए हैं। हर वार्ड की एक टीम रहेगी। इसमें कलेक्टर, एसपी, नपाध्यक्ष सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि तथा पार्षद, मीडियाकर्मी, वरिष्ठ नागरिक आदि शामिल रहेंगे। टीम द्वारा घर-घर पहुंचकर लोगों को जागरुक किया जाएगा कि वे दो डस्टबिन रखें। इनमें गीला व सूखा कचरा डालें और नपा का वाहन आने पर उसमें भी अलग-अलग खाली करें।
गीत संगीत के गूंजेंगे तराने
इस मौके पर गायक सुदीप मिश्रा द्वारा जगह-जगह देशभक्ति गीत और स्वच्छ पर्व को लेकर गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। लोगों को सफाई के प्रति जागरुक किया जाएगा। वहीं किन्नर लताबाई व उनकी टीम भी गीत गाकर लोगों को जागरुक करेंगी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned