आमिर खान के गुरुÓ ने पहले संघ को बोला-खच्चर, नोटिस मिला तो पलटे

sanjeev dubey

Publish: Sep, 16 2017 04:59:30 (IST)

Harda, Madhya Pradesh, India
आमिर खान के गुरुÓ ने पहले संघ को बोला-खच्चर, नोटिस मिला तो पलटे

फिल्म दंगल के लिए सिखाए थे पहलवानी के दांव-पेंच

सोशल साइट्स पर की टिप्पणी
आमिर खान के 'गुरुÓ ने पहले संघ को बोला-खच्चर, नोटिस मिला तो पलटे
फिल्म दंगल के लिए सिखाए थे पहलवानी के दांव-पेंच
हरदा. फिल्म अभिनेता आमिर खान को उनकी हिट फिल्म दंगल के लिए पहलवानी के दांवपेंच सिखाने वाले पहलवान कृपाशंकर पटेल खुद अपने ही एक दांव में उलझ गए हैं। पटेल ने भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) की तुलना खच्चर से कर दी थी, जो संघ को नागवार गुजरी। संघ ने नोटिस थमाया तो पटेल पलटी मार गए और अब कह रहे हैं कि उन्होंने एेसा आधे-अधूरे नियमों को लेकर कहा था। फिर भी संघ को ठेस पहुंची है तो माफी मांग लेंगे। दरअसल संघ ने उनसे सात दिन में जवाब मांग लिया है, साथ ही चेतावनी दी थी कि क्यों न उन पर छह साल का प्रतिबंध लगा दिया जाए।
पटेल अर्जुन अवार्ड से सम्मानित हैं। सोशल साइट्स पर संघ को लेकर टिप्पणी करने के बाद विवादों में आए पटेल ने पत्रिका से कहा कि उनके बयान को बेवजह तूल दिया जा रहा है। उन्होंने संघ के प्रतीक चिन्ह की वजह से उसकी तुलना खच्चर से नहीं की थी, बल्कि उसके बनाए गए आधे-अधूरे नियमों को खच्चर की तरह बताया था। वे कहते हैं, 'मेरा विरोध संघ के नियमों को लेकर हैं। मैंने संघ के प्रतीक चिन्ह का अपमान नहीं किया है।Ó संघ के नोटिस पर बोले- अभी नोटिस का जवाब नहीं दिया है। लेकिन यदि संघ जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर प्रतिबंध लगाता भी है तो उससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने कहा कि वे रेलवे के कोच के रूप में काम कर रहे हैं और करते रहेंगे। लेकिन इस सबके बावजूद संघ को लगता है कि उन्होंने गलत किया है तो वे माफी मांगने को भी तैयार हैं। उनका उद्देश्य है कि कुश्ती की बेहतरी के लिए नियम बनने चाहिए। क्योंकि संयुक्त विश्व कुश्ती (यूनाईटेड वल्र्ड रेसलिंग) के नियमों को सभी फेडरेशन मानते हैं लेकिन भारतीय कुश्ती संघ इन्हेंं पूरी तरह से नहीं मानता। उसके इन्हीं आधे-अधूरे नियम को उन्होंने खच्चर बताया था।

संघ ने सात दिन में मांगा जवाब
संघ ने अपने प्रतीक चिन्ह की तुलना खच्चर से करने पर पटेल को बुधवार को नोटिस भेजा है। सात दिन में जवाब मांगा है। नोटिस में लिखा है कि क्यों न इस तरह संघ का अपमान करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई कर छह साल का प्रतिबंध लगा दिया जाए।
फिल्म 'दंगलÓ से आए थे चर्चा मे
आमिर खान ने फिल्म 'दंगलÓ के लिए उनसे ही दांवपेंच सीखे थे। यहां तक की महिला पहलवानों के रोल के लिए भी पटेल ने ही कलाकारों का चयन किया था। फिल्म हिट होने के बाद पटेल के पास अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड आदि देशों के स्थानीय क्लबों से कोचिंग के लिए ऑफर आने लगे थे। ज्ञात रहे कि सोनखेड़ी (छनेरा) के मूल निवासी पटेल का कुश्ती के गढ़ नीमगांव से गहरा नाता है। स्थानीय पहलवानों को भी वे कुश्ती के दांव-पेंच सिखाते रहते हैं।ं
विवाद की वजह
पटेल ने फेसबुक पर लिखा है कि भारतीय कुश्ती संघ ने आधे अधूरे व अधकचरे नियम लागू किए। क्या आप को पता गुजरात में कच्छ के रण में एक अनोखा प्राणी पाया जाता है, जो न गधा है, न घोड़ा है, दोनों के बीच का खच्चर है। जी हां, भारतीय कुश्ती संघ ने भी कुछ इसी तरह खच्चर जैसा फैसला कुश्ती के नियमों को लेकर किया है। दरअसल वे डब्ल्यूएफआई द्वारा राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 10 नए भार वर्गों को शामिल करने के फैसले से नाराज थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned