एडीएम ने ज्ञापन नहीं लिया तो कांग्रेसियों ने दीवार पर चस्पा किया

एडीएम ने ज्ञापन नहीं लिया तो कांग्रेसियों ने दीवार पर चस्पा किया

sanjeev dubey | Publish: Sep, 04 2018 01:39:17 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

- किसानों की समस्याओं के संबंध में चर्चा करने गए थे कांग्रेसी

हरदा. किसानों की समस्याओं को लेकर शनिवार को कलेक्टर से मिलने पहुंचे कांग्रेसियों ने उनकी अनुपस्थिति में एडीएम से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं और मांगों संबंधी पांच सूत्रीय ज्ञापन देना चाहा। कांग्रेसियों के मुताबिक एडीएम बीएल कोचले ने इसे लेने से इंकार किया। दरअसल इसमें कांग्रेसियों ने मांगें पूरी न होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा में काले झंडे दिखाने की चेतावनी दी थी। कांग्रेसियों ने सीएम की यात्रा के दौरान ही धिक्कार यात्रा निकालने का ऐलान किया है। जिला प्रवक्ता आदित्य गार्गव ने बताया कि राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश संयोजक हेमंत टाले, किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष रविशंकर शर्मा, किसान कांग्रेस प्रदेश सचिव मोहन बिश्नोई व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद व्यास कलेक्टर से मिलने पहुंचे थे। उन्होंने एडीएम कोचले से मुलाकात का वक्त मांगा। किसानों की समस्याओं पर असंवेदनशील रवैया अपनाते हुए एडीएम ने किसानों की समस्या को लेकर पहुंचे प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इंकार कर दिया। गार्गव के मुताबिक एडीएम कोचले का रवैया किसान विरोधी रहा। किसानों की समस्याओं पर अफसरशाही बेलगाम हो गई है। गार्गव के मुताबिक 6 सितंबर को जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा को कांग्रेस द्वारा काले झंडे दिखाकर पुरजोर विरोध किया जाएगा। इस दौरान धिक्कार यात्रा निकाली जाएगी

यह समस्या बताने पहुंचे थे कांग्रेसी
- बीमा लाभ की विसंगति को दूर कर सभी किसानों को राशि दिलाई जाए।
- समर्थन मूल्य पर बेचे गए चने का सौ रुपए प्रति क्विंटल बोनस दिलाया जाए।
- किसानों को मूंग और उड़द की प्रोत्साहन राशि अविलंब दिलाई जाए।
- प्रोत्साहन योजना के पहले उपज बेच चुके किसानों को भी लाभ दिया जाए।
- जिला सहकारी बैंक से मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार सहकारी समितियों द्वारा किसानों को शून्य प्रतिशत पर नकद ऋण एवं खाद उपलब्ध कराया जाए।

कांग्रेस ने कलेक्टर से की गड़बड़ी की शिकायत
हरदा। कांग्रेस की ओर से शुक्रवार को नगर पालिका के खिलाफ कलेक्टर को शिकायत की गई। जिला प्रवक्ता आदित्य गार्गव, गगन अग्रवाल, मोहन विश्नोई आदि ने कलेक्टर को दी गई शिकायत में बताया कि नपा ने वार्ड क्रमांक 6 में जैन मंदिर के पास स्थित नाले के पर इस साल फरवरी में स्लैब निर्माण कराया था। नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन, सीएमओ दिनेश मिश्रा एवं उपयंत्रियों द्वारा पूर्ण हो चुके निर्माण कार्य के लिए ऑनलाइन निविदा निकाली गई। ठेकेदार नवलकिशोर झा को कार्यआदेश भी दिया गया। परिषद की 3 जुलाई को आयोजित बैठक में वार्ड 6 की पार्षद अनिता राठौर ने नाले पर स्लैब निर्माण की निविदा जारी करने पर आपत्ती जताई थी। इसके बावजूद संकल्प को सर्वसम्मति से पारित किया गया। शिकायत में कांग्रेस ने अन्य आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है।

Ad Block is Banned