scriptखिरकिया  में 82 लाख की लागत से बनाए जा रहे हाट बाजार का निर्माण अधर में लटका | Construction of hot market was incomplete | Patrika News

खिरकिया  में 82 लाख की लागत से बनाए जा रहे हाट बाजार का निर्माण अधर में लटका

locationहरदाPublished: Jul 05, 2020 08:47:29 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

बारिश में कीचड़ और पानी के बीच दुकानें लगाने पर मजबूर सब्जी विक्रेतानगर परिषद नहीं दे रही ध्यान, कई दुकानदारों ने दुकानें लगाना किया बंद

खिरकिया  में 82 लाख की लागत से बनाए जा रहे हाट बाजार का निर्माण अधर में लटका

खिरकिया  में 82 लाख की लागत से बनाए जा रहे हाट बाजार का निर्माण अधर में लटका

खिरकिया. नगर में लगने वाले तहसील स्तरीय साप्ताहिक हाट बाजार का निर्माण कार्य जिम्मेदारों की अनदेखी एवं लापरवाही के कारण अधूरा पड़ा है। ऐसे में व्यवसायियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। करीब ८२ लाख रुपए की लागत बनाए जा रहे हाट बाजार का निर्माण अपूर्ण होने के कारण वर्तमान में सब्जी बाजार स्थानीय बाड़ी मैदान में लग रहा है। जहां बारिश के कारण कीचड़ और पानी भरा हुआ है। इसके बीच में बैठकर दुकानदारों को सब्जी बेचने पर मजबूर होना पड़ रहा है। बाजार के लिए भूमि हस्तांतरण, प्रस्ताव और भूमिपूजन के बाद नगर परिषद ने तेजी दिखाते हुए कार्य प्रारंभ किया था। लेकिन लेटलतीफी के कारण अभी तक बाजार का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। वर्तमान में भी निर्माण कार्य बंद है। हाट बाजार में जमीनी कार्य लगभग हो चुका है। दुकानदारों के लिए ओटले बनाए जा चुके है। अब टीन शेड सहित अन्य व्यवस्था की जाना है, लेकिन कार्य में तेजी नहीं लाई जा रही है। इससे हाट बाजार का निर्माण अधर में लटका है।
कीचड़ और पानी के बीच दुकान लगाने पर मजबूर सब्जी विक्रेता-
हाट बाजार के लिए आरक्षित भूमि पर कार्य निर्माणाधीन है। पूर्व में इसी स्थान पर व्यवसायियों द्वारा दुकानें लगाई जाती थी। लेकिन अब निर्माण कार्य के चलते उन्हें दुकानें लगाने में खासी परेशानियां हो रही हंै। लॉकडाउन के दौरान सब्जी बाजार बाड़ी मैदान में प्रारंभ कराया गया। तब से उसी स्थान पर दुकानें लग रही हंै, लेकिन वर्तमान में बारिश के कारण बाड़ी मैदान में पानी भराने के साथ ही कीचड़ हो रहा है। नगर में अन्य स्थान नहीं होने पर दुकानदारों को कीचड़ और पानी के बीच खुले आसमान के नीचे दुकानें लगानी पड़ रही हैं। इस अव्यवस्था और परेशानी के कारण कई दुकानदारों ने तो दुकानें लगाना ही बंद कर दी हंै। बारिश होते ही दुकानदारों को अपना सामान समेटकर दौड़ लगानी पड़ती है। कीचड़ और पानी के चलते नागरिक भी सब्जी बाजार जाने से परहेज करते हैं।
हाट बाजार में लगती है दो सैकड़ा से अधिक दुकानें
हाट बाजार में नगर सहित आसपास के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के करीब दो सैकड़ा दुकानदारों द्वारा दुकानें लगाई जाती हैं। प्रति मंगलवार सैकड़ों नागरिक व ग्रामीण खरीददारी करने पहुंचते है। इन्हें भी परेशानियां उठानी पड़ रही हंै। वर्तमान में बाजार में न तो व्यवस्थित दुकानों को लगाने की व्यवस्था है, और न ही ग्राहकों के लिए पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, सड़क इत्यादि का निर्माण है। लॉकडाउन के कारण हाट बाजार पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब हाट बाजार शुरू हो गया है। ऐसे में दुकानदार भी जल्द से जल्द बाजार का निर्माण पूर्ण होने की उम्मीद लगाए है, ताकि फिर से बाजार को सजाया जा सके।
करीब ०.८२ एकड़ भूमि हो रहा हाट बाजार का निर्माण-
साप्ताहिक हाट बाजार के लिए नगर परिषद को टीएस की स्वीकृति दिए जाने के साथ ही बाजार निर्माण के लिए 82 लाख 18 हजार रुपए स्वीकृत किए गए थे। इस राशि से हाट बाजार में ओटले, टीन शेड, प्रकाश व्यवस्था, जल, सड़क सहित अन्य निर्माण कार्य होने है। इस बाजार न सिर्फ खिरकिया तहसील के ग्रामों के ग्रामीण पहुंचते है, बल्कि सिराली के अलावा खंडवा जिले की किल्लौद व हरसूद तहसील के ग्रामों के लोग भी खरीदी करने पहुंचते है। इस बाजार का निर्माण पुलिस चौकी के सामने एवं गौमुख मार्ग के बाजू से खाली पड़ी करीब ०.८२ एकड़ भूमि पर किया जा रहा है।
इनका कहना है-
हाट बाजार का जमीनी कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। टीन शेड लगाए जाने है। काम में कुछ विलंब हो रहा हे। निर्माण एजेंसी को कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देशित किया जाएगा। प्रारंभिक रूप से बाजार लगाना प्रारंभ कर दिया जाएगा।
एआर सांवरे, सीएमओ, नपं खिरकिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो