scriptकोरोना  संक्रमण का दायरा बढऩे के बावजूद लोग बरत रही लापरवाही | Corona infection - people are taking carelessness | Patrika News

कोरोना  संक्रमण का दायरा बढऩे के बावजूद लोग बरत रही लापरवाही

locationहरदाPublished: Jul 07, 2020 08:34:54 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

बाजार में जुट रही भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन, बगैर मास्क लगाए घूम रहे लोग कहीं हम हार न जाए कोरोना से जंग

कोरोना  संक्रमण का दायरा बढऩे के बावजूद लोग बरत रही लापरवाही

बाजार में जुट रही भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन, बगैर मास्क लगाए घूम रहे लोग

खिरकिया. कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। पूर्व में कोरोना मुक्त होने के बाद जिले में एक बार फिर कोरोना के मरीज बढऩे लगे है। ऐसी स्थिति में जहां अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, वहां लापरवाही बरती जा रही है। बाजार में भीड़ जुट रही है। लोग न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे है और ना ही मास्क लगा रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका बनी हुई है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पूर्व में प्रशासन द्वारा सख्त कदम उठाए गए थे, लेकिन अब अनलॉक होने के बाद प्रशासन भी व्यवस्थाओं में रूचि नहीं ले रहा है। कोरोना संक्रमित मरीज जिला मुख्यालय के बाद करीबी ग्राम मंादला तक पहुंच चुके है। इसके बावजूद लोग सतर्क नहीं दिख रहे हंै। जबकि सुरक्षा व सतर्क होना जरूरी हो गया है। लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता की भी कमी देखी जा रही है।
आपस में दूरी बनाने के लिए बनाए गए गोले नहीं दिखते-
अनलॉक होने के साथ ही लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना होने लगी। दुकानें पुराने समय अनुसार ही खुल रही है, बल्कि अतिरिक्त समय तक दुकानें खोली जा रही है। दुकानों पर भीड़ लग रही है, जहां सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल पालन नहीं हो रहा है। लॉकडाउन के दौरान जहां लोगों को निश्चित दूरी पर बनाए गए गोलों में खड़ाकर एवं कतारों में लगाकर व्यवसाय किया जा रहा था, वहीं अब ऐसी कोई भी व्यवस्था नजर नहीं आ रही है। वर्तमान में नगर कोरोना के संक्रमण से अछूता है। लेकिन इस स्थिति में स्थिति काफी बिगड़ सकती है। पूर्व में जिले में कोरोना संक्रमण नहीं था, तब सख्ती और सतर्कता बरती जा रही थी, लेकिन अब कोरोना संक्रमित बढऩे के साथ लापरवाही भी बढ़ती जा रही है।
चेहरों से मास्क नदारद, सेनिटाइजर भी गायब-
कोरोना संक्रमण के मुख्य लक्षण सर्दी खांसी बुखार है। इससे बचाव के लिए लोगों को मास्क का उपयोग अनिवार्य किया गया है। लेकिन बाजार में पहुंचने वाले लोगों के चेहरों से मास्क नदारद है। यहां तक कि दुकानदारों द्वारा भी मास्क का उपयोग नहीं किया जा रहा है। पूर्व में मास्क नहीं लगाने वालों पर चालानी कार्रवाई भी की गई थी। इससे लोगो में मास्क के प्रयोग को लेकर जागरूकता और कार्रवाई का डर भी था। लेकिन अब कार्रवाई भी बंद सी हो गई है। ऐसे में लोगों की लापरवाही बढ़ गई है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों एवं दुकानों पर सेनिटाइजर का भी प्रयोग नहीं किया जा रहा है।
आरोग्य सेतु एप से भी किया किनारा-
कोरोना संक्रमित मरीजों से सतर्क व सुरक्षित करने के लिए आरोग्य सेतु एप लोगों से डाउनलोड कराए गए थे, लेकिन अब इस एप से लोगों ने किनारा कर लिया है। कई लोगों ने एप अपने मोबाइल से हटा लिए है। कई लोगों के मोबाइल में एप होने के बावजूद इसे एक्टिव नहीं रखा जा रहा है। एप के माध्यम से निर्धारित परिधि में कोरोना संक्रमित व्यक्ति होने की सूचना मिलती है, ताकि उससे बचा जा सके। लेकिन लोगों में जागरूकता की कमी के कारण अब एप के उपयोगकर्ताओं में कमी आ रही है।
इनका कहना
लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक व सतर्क रहने की जरूरत है। शासन व प्रशासन के निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। समय समय पर इसके लिए कार्रवाई भी की जाती है। इसके बावजूद वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर रोकथाम के लिए व्यवस्थाएं बनाई जाएगी।
अलका एक्का, तहसीलदार, खिरकिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो