पानी की निकासी नहीं होने से वार्डों में फैल रही गंदगी, खाली प्लाटों में जमा हो रहा गंदा पानी

गंदगी, बदबू और मच्छारों से परेशान रहवासी, नपं नहीं दे रही ध्यान

By: gurudatt rajvaidya

Published: 22 Jun 2020, 08:03 AM IST

खिरकिया. नगर परिषद के अनदेखी एवं लापरवाही के कारण बारिश शुरू होते ही गंदगी बढऩे से लोगों की परेशानियां बढ़ गई है। नगर के अधिकांश वार्डों की गलियों में पानी निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे मेंं घरो से निकलने वाला निकासी का पानी खाली प्लाटों एवं सड़कों पर भराने लगा है। इससे गंदगी पसरी हुई है। लोगों को मार्ग पर फैल ही गंदगी एवं कीचड़के बीच से होकर आना जाना करना पड़ रहा है। लेकिन नगर परिषद द्वारा इसकी सुध नहीं ली जा रही है। नागरिकों का कहना है कि इस संबंध में नगर परिषद को अवगत कराने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वार्डों में खाली प्लाटों में गंदा पानी भरा होने के कारण बदबू, गंदगी से नागरिक त्रस्त है। नपं द्वारा बारिश में लोगों को परेशानी से निजात दिलाने की बात कहते हुए सफाई अभियान चलाने की बात तो कही जाती है, लेकिन वार्डों में सफाई एवं पानी निकासी की व्यवस्था इसके विपरीत है।
कालोनियों में खाली प्लाटों में भरा गंदा पानी
नगर में कई कालोनियां है, जहां खाली प्लाटों में पानी भरे होने से आसपास के रहवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर के वार्ड क्रमांक 8 में राठी दालमिल के सामने स्थित कालोनी में अव्यवस्था पसरी हुई है। खाली प्लाटों में कीचड़, पानी एवं कचरा जमा हो रहा है। वार्ड में शासकीय भूमि पर ठेकेदार द्वारा निर्माण सामग्र्री रखकर मार्ग को अवरूद्ध किया जा रहा है। कालोनी में निस्तार के पानी के लिए न तो नाली का निर्माण नहीं किया और ना ही सड़क का। इसी तरह अन्य वार्डों में यह स्थिति बन रही है। वार्डवासियों ने बताया कि नाली की समस्या होने के कारण कचरा एवं बदबूदार पानी के कारण लोग परेशान है। पूर्व मे कई बार नगर परिषद को अवगत कराने के बाद भी व्यवस्थाओं में सुधार नहीं कराया जा रहा है। वार्डवासियों के घरों के सामने तक कीचड़ हो गया है।
पनप रहे है मच्छर, बीमारी फैलने का भय
कच्चे मार्ग पर गड्ढों मे पानी भरा होने से गंदगी के कारण मच्छर पनप रहे है। इससे बीमारियां फैलने का भय भी रहवासियों में बना हुआ है। नालियां नहीं होने के कारण निकासी का पानी कच्चे रोड़ पर फैल रहा है। इसके अलावा खाली प्लाटों में पानी जमा हो रहा है। वार्ड में आज तक मच्छर से निजात दिलाने के न तो कीटनाशक का छिड़काव किया गया न ही कभी फांिगंग मशीन पहुंची। ऐसे में वार्डवासी सफई व्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी जता रहे है। नगर परिषद द्वारा वार्डों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए वार्डवासियों को तो प्रेरित किया जाता है, लेकिन खुद इसे नजरअंदाज कर रही है।
इनका कहना है-
बारिश को ध्यान में रखते हुए साफ सफाई की जा रही है। खाली प्लाटों में पानी जमा हो रहा है, तो इसके लिए संबंधितों को नोटिस जारी किया जाएगा। वार्डों में पानी निकासी की व्यवस्था बनाई जाएगी।
एआर सांवरे, सीएमओ, नपं खिरकिया

gurudatt rajvaidya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned