scriptथाने में शिकायत दर्ज नहीं हुई तो एसपी के पास पहुंचे किसान | Disturbances in accounts of Cooperative Committee, Neemgaon | Patrika News

थाने में शिकायत दर्ज नहीं हुई तो एसपी के पास पहुंचे किसान

locationहरदाPublished: Feb 15, 2019 11:18:33 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

– सहकारी समिति नीमगांव के खातों में हुई गड़बड़ी का मामला

patrika

Disturbances in accounts of Cooperative Committee, Neemgaon

हरदा. सहकारी समिति नीमगांव के किसान सदस्य गुरुवार को तत्कालीन सहायक प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने सिविल लाइन थाने गए थे। उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई तो शुक्रवार को वे एसपी से मिले। समिति कि किसान सदस्य रामकिशोर निवासी डोमनमउ ने शिकायत में बताया कि उनकी दो रकबे में 23 एकड़ भूमि राजस्व दर्ज है। उन्होंने आरोप लगाया कि नीमगांव सहकारी समिति के तत्कालीन सहायक प्रबंधक द्वारा खातों में फर्जी ऋण दर्शाने के साथ ही रकबा भी घटाकर ४.७५ एकड़ लिखा गया। उन पर ८८३४२ रुपए का ऋण भी दर्शाया गया। इस फर्जीवाड़े की शिकायत व शपथ पत्र के साथ वे तत्कालीन सहायक प्रबंधक सुरेश विश्नोई के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराने थाना गए थे, लेकिन रिपोर्ट नहीं लिखी गई। किसान ने एसपी से प्रकरण दर्ज करने के निर्देश देने की मांग की।
इधर, बयान दर्ज नहीं करने का आरोप लगाया
इसी समिति के किसान सदस्य विनोद कालीराणा ने बताया कि एसडीओ पुलिस कार्यालय से उन्हें नोटिस मिला था कि शुक्रवार को बयान दर्ज करने के लिए पहुंचना है। उनके सहित अन्य चार किसान कार्यालय गए। इस दौरान अधिकारी नहीं मिले तो उन्होंने स्टाफ से मुलाकात की। उन्होंने बैठने को कहा, लेकिन एक घंटे बाद भी बयान दर्ज नहीं हुए। विनोद ने आरोप लगाया कि वे शिकायतकर्ता हैं, इसके बावजूद आरोपी की तरह बुलाकर बैठाया जा रहा है। दूसरी ओर एसडीओपी एमके मालवीय ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि शुक्रवार को पांच किसानों के बयान दर्ज किए गए हैं। जो यह आरोप लगा रहे हैं वे कब कार्यालय पहुंचे इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। उपस्थित किसानों के बयान लिए थे तो उनके भी दर्ज होते।
मंडी प्रांगण में नहीं व्यापारी अपने गोडाउन पर करवाते हैं किसानों की उपज की तुलाई
सिराली.भारतीय किसान संघ तहसील इकाई की मासिक बैठक कृषि उपज मंडी विश्राम गृह में दोपहर रखी गई। बैठक में पुलवामा में आत्मघाती हमले में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके बाद संगठनात्मक चर्चा की गई। यहां बताया गया कि मंडी प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार 640 फ़ाइलें गेहूं पंजीयन के लिए जमा हो चुकी है जिसमें से मात्र 24 फाइलों के पंजीयन हुए हैं। मंडी प्रशासन द्वारा बताया गया कि पंजीयन के लिए मात्र एक ऑपरेटर उपलब्ध है एवं सिस्टम भी बहुत धीमी गति से चल रहा है। इसके बाद भारतीय किसान संघ प्रतिनिधि मंडल ने तहसील कार्यालय में तहसीलदार से मिलकर पूर्व में दिए गए ज्ञापन पर बिंदुवार जानकारी प्राप्त की। संगठन द्वारा बताया गया कि किसानों की उपज की तुलाई व्यापारी मंडी प्रांगण में न करते हुए अपने गोडाउन पर करवाते हैं जिस पर तहसीलदारने आश्वासन दिया कि तुलाई एवं भुगतान मंडी में शुरू करवा दिया जाएगा। अविवादित नामांतरण, सीमांकन एवं बंटवारे के प्रकरणों की भी चर्चा की। बैठक में तहसील अध्यक्ष दुर्गेश चौहान, संभागीय अध्यक्ष शैतानसिंह राजपूत, जिला सदस्य रामकृष्ण कुशवाहख् तहसील उपाध्यक्ष अशोक रायखेरे, तहसील मंत्री विनय पटेल, तहसील सदस्य विजेश मुकाती, दिनेश राजपूत ,मुकेश कुशवाह एवं अन्य किसान उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो