scriptसबको साख सबका विकास महोत्सव- जनप्रतिनिधियों को बोलने का अवसर नहीं मिला तो समापन की घोषणा के बाद दोबारा शुरू कराया समारोह | Everybody's credit development festival | Patrika News

सबको साख सबका विकास महोत्सव- जनप्रतिनिधियों को बोलने का अवसर नहीं मिला तो समापन की घोषणा के बाद दोबारा शुरू कराया समारोह

locationहरदाPublished: Sep 22, 2020 09:55:24 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

आभार प्रदर्शन होने पर कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ रवाना होने के बाद भाजपा के जनप्रतिनिधियों ने भाषण दिए

सबको साख सबका विकास महोत्सव- जनप्रतिनिधियों को बोलने का अवसर नहीं मिला तो समापन की घोषणा के बाद दोबारा शुरू कराया समारोह

सबको साख सबका विकास महोत्सव- जनप्रतिनिधियों को बोलने का अवसर नहीं मिला तो समापन की घोषणा के बाद दोबारा शुरू कराया समारोह

हरदा। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत मंगलवार को कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित सबको साख सबका विकास महोत्सव के तहत आयोजित समारोह एक बार समापन की घोषणा के बाद दोबारा शुरू कराया गया। दरअसल कलेक्टर संजय गुप्ता के निर्देश पर मंच संचालक ने आभार प्रदर्शन करा दिया। इसके बाद कलेक्टर गुप्ता और जिला पंचायत सीईओ दिलीप कुमार यादव रवाना होने लगे। यह बात भाजपा से जुड़े जनप्रतिनिधियों को नागवार गुजरी और उन्होंने दोबारा कार्यक्रम शुरू कराके भाषण दिए। अंत में एक बार फिर आभार प्रदर्शन किया गया।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने के बाद कलेक्टर गुप्ता, जिपं सीईओ यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष व सांसद प्रतिनिधि अमरसिंह मीणा, नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीष निशोद, जनपद पंचायत अध्यक्ष फुंदाबाई व पूर्व मंडी अध्यक्ष प्रहलाद पटेल मंच पर पहुंचे। दीप प्रज्ज्वलन के बाद अतिथियों का स्वागत किया गया। सहकारिता विभाग की ओर से प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के बाद हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड बांटे। बताया जाता है कि इसी दौरान कलेक्टर गुप्ता ने मंच संचालक को बुलाकर आभार प्रदर्शन व कार्यक्रम समाप्त कराने की घोषणा के निर्देश दिए। जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी सतीष सिटोके के द्वारा आभार प्रकट करने के साथ ही कलेक्टर गुप्ता और जिपं सीईओ यादव वाहन की ओर जाने लगे। इसी बीच भाजपा जिलाध्यक्ष व सांसद प्रतिनिधि मीणा ने विरोध जताना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि समारोह में जनप्रतिनिधियों को बोलने का अवसर क्यों नहीं दिया गया। मीणा के सुर तीखे पड़ते ही सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने दोबारा कार्यक्रम शुरू कराया। इसके बाद जिपं उपाध्यक्ष निशोद, भाजपा जिलाध्यक्ष मीणा व नपाध्यक्ष जैन ने उद्बोधन दिया। मीणा ने मंच से स्पष्ट शब्दों में कहा कि अधिकारियों की सरकार जा चुकी है। यह भाजपा का शासन है, इसमें सभी को जनता की बात करने का मौका मिलेगा।
विज्ञप्ति में लिखकर भेजे उद्बोधन
देरशाम जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी समारोह की विज्ञप्ति में नपाध्यक्ष जैन व सांसद प्रतिनिधि मीणा का उद्बोधन लिखा गया। इसमें बताया गया प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि किसानों के आर्थिक विकास के लिए जरूरी है और शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलने से किसानों की माली हालत में सुधार हुआ है।
1731 को मिला किसान क्रेडिट कार्ड
सहायक आयुक्त सहकारिता अखिलेश चौहान ने बताया कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित होशंगाबाद की हरदा जिले में 6 शाखाएं हैं। इनमें 5 कृषि शाखाएं एवं 1 अमानत शाखा है। जिले में 52 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में से 13 अजा साख सहकारी समितियां है। इनके माध्यम से क्षेत्र के कृषकों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 2549 कृषकों को क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य दिया गया था। सहकारी बैंक द्वारा 1731 कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया गया है। अन्य बैंकों द्वारा 778 कृषकों को केसीसी जारी किया गया है। जिले की सहकारी समितियों द्वारा प्रधानमंत्री सम्मान निधि के पात्र कृषकों को 33.97 लाख की राशि का ऋण वितरण किया जा चुका है। सहकारी समितियों में 25 हजार 985 कृषकों को केसीसी कार्ड उपलब्ध कराए गए है। वर्ष 2020-21 में सहकारी समितियों के द्वारा 28 करोड़ 65 लाख का ऋण वितरण शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर किया गया है।
जिले में 430 स्थानों पर दिखाया सीधा प्रसारण
कार्यक्रम स्थल पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। जिले में करीब 430 स्थानों पर भी इसे सुनने की व्यवस्था की गई थी।
इनका कहना है
शासन के निर्देशानुसार मिनट टू मिनट कार्यक्रम तय था। उस अनुसार ही आयोजन किया गया था। किसी को भी बोलने से रोका नहीं गया।
– संजय गुप्ता, कलेक्टर, हरदा
कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ को अन्य किसी स्थान पर जाना था। उन्हें देरी हो रही थी। इसलिए वे रवाना हो गए थे। उद्बोधन से किसी को भी रोका नहीं गया।
– अखिलेश चौहान, सहायक आयुक्त, सहकारिता विभाग
सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना जनप्रतिनिधि का दायित्व है। मेरे सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को बोलने का अवसर नहीं मिला तो विरोध दर्ज कराया गया। इस अनदेखी की शिकायत मुख्यमंत्री से भी करेंगे।
– अमरसिंह मीणा, सांसद प्रतिनिधि एवं भाजपा जिलाध्यक्ष हरदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो