script

किसानों ने दिया दो दिन का अल्टीमेटम, टेल क्षेत्र में पानी नही पहुंचा तो करेंगे धरना प्रदर्शन

locationहरदाPublished: Feb 02, 2020 03:18:11 pm

Submitted by:

Rahul Saran

– टेल क्षेत्र में ३० में सिर्फ १ दिन पहुंचा पानी,- किसानो ने ज्ञापन सौंपकर जताई नाराजी

hoshangabad, harda, khirkiya, canal, tail area, water problem, farmers

hoshangabad, harda, khirkiya, canal, tail area, water problem, farmers

खिरकिया। नहर के निचले क्षेत्रों में किसानों को पानी नहीं मिल पा रहा है।सिंचाई के लिए उपलब्ध कराए जाने वाला पानी निचले छोरों तक नही पहुंच रहा है जिससे फसलों के सूखने के हालात बनते जा रहे हैं। किसानों को पिछले 30 दिनों में केवल १ दिन बाद पानी मिला है। नहर का पानी नहीं मिलने से परेशान किसानों ने आंदोलन का मन बनाया है और प्रशासन को 2 दिन का अल्टीमेटम दिया है। उसके बाद धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी गई है।
—————-
एसडीएम को बताई समस्या, ज्ञापन भी सौंपा
किसानों ने भारतीय किसान संघ के बैनर तले एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपा। है। ज्ञापन में दो दिन में नहर में पानी छोड़े जाने की मांग की गई है। ज्ञापन में कहा गया है कि वर्तमान में किसान सिंचाई के लिए परेशान हो रहे हैं। टेल क्षेत्र के किसान प्रारंभिक सिंचाई से ही पिछड़ गए हैं लेकिन नहर का पानी हेड क्षेत्रों तक ही सीमिति है। पानी नहीं मिलने से फसलें भी प्रभावित हो रही हैं। जल संसाधन विभाग द्वारा नहर में पानी तो छोड़ा जा रहा है लेकिन रेलवे लाइन के दूसरी तरफ के किसान पानी के लिए परेशान हो रहे हंै। उन्हें दोबारा सिंचाई के लिए पानी का इंतजार करना पड़ रहा है।
——————
इन क्षेत्रों में है पानी की किल्लत
खिरकिया नहर के चौकड़ी, सारंगपुर, कुड़ावा, पाहनपाट, लोधियाखेड़ी सहित अन्य गांवों में पानी की कमी बनी हुई है।यहां के किसानो को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा है। खिरकिया एवं चौकड़ी के कुछ क्षेत्रों तक ही पानी सीमित है। इसके आगे के सभी गांव सिंचाई से वंचित हैं। जल संसाधन विभाग की नहरों का पानी माइनरो के किसानो तक पानी नही पहुंच पाता है। जिससे किसान अपने खेतों में सिंचाई के लिए परेशान हो रहे हंै।
——————
उत्पादन में गिरावट की संभावना
टेल क्षेत्र के किसानों को प्रारंभ से ही पानी के लिए जद्दोजहद करना पड़ रही है। प्रतिवर्ष किसानों को इस समस्या से जूझना पड़ता है। किसानों द्वारा जैसे-तैसे सिंचाई कर फसलों को बचाया जा रहा है। सिंचाई विभाग के आश्वासन के बाद भी खेतों तक पानी नहीं पहुंचने से अब खेतों में खड़ी फसल के उत्पादन में गिरावट की चिंता किसानों को सताने लगी है।पानी नहीं मिलने से किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है।
—————–
धरना प्रदर्शन की तैयारी
नहर में पानी नहीं आने को लेकर भारतीय किसान संघ के तहसील मंत्री रूपसिंह राजूपत सहित दो दर्जन किसानों ने नायब तहसीलदार कुलदीप सिंह से मुलाकात की। किसानों ने बताया कि मुख्य नगर एवं माइनरों पर किसान सिंचाई के लिए निर्भर हैं। विभागीय अधिकारी भी स्थिति में सुधार नहीं कर रहे हैं। किसान संघ ने कहा कि अगर दो दिनों में पानी टेल क्षेत्र में नहीं पहुंचता है तो अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा।
—————–
इनका कहना है
टेल क्षेत्र में पानी नहीं पहुंचने की शिकायत किसानों से प्राप्त हुई है। विभागीय अधिकारियों को टेल क्षेत्र में भी जल व्यवस्था बनाने के लिए निर्देशित किया जाएगा।
व्हीपी यादव, एसडीएम खिरकिया

ट्रेंडिंग वीडियो