scriptफ्लैट भावांतर योजना पर सत्ता परिवर्तन का असर | Flat contingency plan | Patrika News

फ्लैट भावांतर योजना पर सत्ता परिवर्तन का असर

locationहरदाPublished: Feb 06, 2019 10:43:21 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

खरीदी बंद होने के बाद मिलना थी राशि, 18 दिन बाद भी कोई सुगबुगाहट नहीं, किसान पसोपेश में

patrika

Flat contingency plan

हरदा. राज्य की तत्कालीन भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई फ्लैट भावांतर भुगतान योजना पर सत्ता परिवर्तन का असर दिखाई देने लगा है। किसानों को लुभाने के लिए पिछली सरकार ने योजना के तहत खरीफ सीजन में सोयाबीन और मक्का की खरीदी तो शुरू करा दी, लेकिन उपज बिक्री के महीनों बाद भी इसकी राशि किसानों को नहीं मिल सकी है। इसी बीच कांग्रेस की सरकार बन गई। राशि भुगतान को लेकर किसी भी तरह की सुगबुगाहट नहीं होने से किसान अब पसोपेश में हैं कि उन्हें यह राशि मिलेगी भी या नहीं। और मिलना है तो खाते में कब तक आ जाएगी। योजना के तहत बीते साल २० अक्टूबर से १९ जनवरी तक सोयाबीन और मक्का की खरीदी की गई थी। शुरुआती निर्देशों में स्पष्ट किया गया था कि खरीदी बंद होने के बाद यह राशि दी जाएगी। इसी उम्मीद में किसानों ने मंडी में प्राप्त नीलामी की राशि में यह राशि जोड़कर अपना कृषि और घरेलू बजट तय कर लिया था। व्यापारी से तो नकद राशि मिल गई, लेकिन योजना की राशि का अता-पता नहीं है। इस स्थिति में उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। जिन किसानों की देनदारी है और वे इस भरोसे इसे चुकाने का सोच रहे थे, उनकी चिंता बढ़ती जा रही है।
कितनी राशि मिलेगी यह फिलहाल तय नहीं
अधिकारियों के मुताबिक खरीफ सीजन की उपज खरीदी के लिए निकले निर्देशों में कहा गया था कि ५०० रुपए प्रति क्विंटल तक फ्लेट भावांतर दिया जाएगा। इसकी अदायगी खरीदी बंद होने के बाद का कहा गया था। 19 जनवरी से योजना के तहत खरीदी बंद हो गई है, लेकिन फिलहाल यह तय नहीं है कि किसानों को किस भाव से कितनी राशि दी जाएगी। बताया जाता है कि जिले की चारों कृषि उपज मंडियों से खरीदी संबंधी जानकारी राज्य मंडी बोर्ड को भेजी जा चुकी है। यानि अब गेंद सरकार के पाले में है। इधर, किसान आए दिन इस राशि की मांग को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के पास खड़े हो रहे हैं।
जिले में 13 लाख क्विंटल की हुई थी खरीदी
जिले की हरदा, टिमरनी, खिरकिया और सिराली मंडी में योजना के तहत ५९३८३ किसानों से १३६५३५८ क्विंटल सोयाबीन व मक्का की खरीदी की गईथी। हरदा मंडी में २२१६५ किसानों से ५६३६०० क्विंटल, टिमरनी १४७९४ किसानों से ३४००५५ क्विंटल, खिरकिया में १७२१३ किसानों से ३६८५४७ क्विंटल व सिराली मंडी में ५२११ किसानों से ९३१५६ क्विंटल उपज की खरीदी की गई थी।

हरदा
सोयाबीन
किसान मात्रा
२०६६६ ५११०२६
मक्का
किसान मात्रा
१४९९ ५२५७४

टिमरनी
सोयाबीन
किसान मात्रा
९८२३ ९०९२९
मक्का
किसान मात्रा
४९७१ १४९१२६

खिरकिया
सोयाबीन
किसान मात्रा
१६३५१ ३४३५१९
मक्का
किसान मात्रा
८६२ २५०२८

सिराली
सोयाबीन
किसान मात्रा
४७३५ ८३४३५
मक्का
किसान मात्रा
४७६ ९७२१

इनका कहना है
फ्लैट भावांतर भुगतान योजना के तहत राशि का आवंटन फिलहाल नहीं मिला है। शासन स्तर पर यह प्रक्रियाधीन है। किसानों के खातों में जल्द राशि भुगतान के प्रयास किए जा रहे हैं।
– एस. विश्वनाथन, कलेक्टर हरदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो