scriptजर्मनी की मोनिया को सात समंदर पार से खींच लाई मां नर्मदा की भक्ति | Germany's Mona pulled seven other crosses from the sea, the devotion o | Patrika News

जर्मनी की मोनिया को सात समंदर पार से खींच लाई मां नर्मदा की भक्ति

locationहरदाPublished: Jan 13, 2019 11:23:08 pm

Submitted by:

pradeep sahu

जर्मनी की नागरिक कर रही मां नर्मदा की परिक्रमा

जर्मनी की नागरिक कर रही मां नर्मदा की परिक्रमा

जर्मनी की नागरिक कर रही मां नर्मदा की परिक्रमा

हरदा. नर्मदा मैया की जय के स्वर यूं ही नहीं गूंजते। नर्मदा भक्ति की शक्ति अपार है। जर्मनी से आई मोनिया यह बात कहती हंैं। अपने दो अन्य साथियों के साथ वे पैदल ही नर्मदा परिक्रमा कर रहीं हैं। ८ दिसंबर को निकली मोनिया इस दौरान ४० दिनों में लगभग 700 किलोमीटर का फासला तय कर चुकी हैं। मोनिया, नर्मदा को अपनी मां बताती हैं और सफर के दौरान नर्मदा स्वच्छता का संदेश भी दे रहीं हैं। पड़ौस के होशंगाबाद जिला के मोहनिया से होते हुए नर्मदा परिक्रमावासियों के एक दल ने लछोरा से हरदा जिले में प्रवेश किया। नर्मदा परिक्रमावासियों का यह दल कुछ अनूठा था। जर्मनी की रहनेवाली मोनिया, हरियाणा के सचिन और अमेरिका के पूर्व आर्मी कमांडर केरला के सजेण साथ-साथ नर्मदा की परिक्रमा कर रहे हैं। इन परिक्रमावासियों ने गांव के छोटू पटेल के घर भोजन किया। मोनिया तो मानो जन्मजात नर्मदा भक्त हैं। वे चार माह की नर्मदा परिक्रमा करने का संकल्प लेकर यहां आई हैं। नर्मदा की पैदल परिक्रमा आसान नहीं है। पूरा पक्का मार्ग नहीं है। रास्ते में कहीं कीचड़-दलदल मिलता है तो कहीं कंकर-पत्थरों पर से गुजरना पड़ता है। वे बताती हैं कि इससे उन्हें बहुत परेशानी तो होती है पर ये दिक्कतें उन्हें उनके संकल्प से डिगा नहीं पाई हैं। मोनिया के मुताबिक मां नर्मदा अपने भक्तों को बच्चों की तरह प्रेम करती हैं, जो मांगो वो देती हैं।
‘नर्मदा तट पर रहने वाले बहुत भाग्यशालीÓ
मोनिया कहती हैं- मां नर्मदा जीवनदायिनी हंैं। मेरे 40 दिनों की परिक्रमा के दौरान अद्भुत अनुभव हुए हैं। नर्मदा तट पर रहनेवालों को वे बहुत भाग्यशाली बताती हैं। उनके साथ परिक्रमा कर रहे हरियाणा के सचिन उच्चशिक्षित व्यक्ति हैं। केरला के सजेण तो अमेरिकन आर्मी में कमांडर थे। उन्होंने वहां से रिजाइन देकर कुछ समय हिमालय में तपस्या की और इसके बाद मां नर्मदा की परिक्रमा पर निकल पड़े। परिक्रमावासियों का यह दल नर्मदा की स्वच्छता के लिए भी लोगों को प्रेरित करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो