scriptनहर संंथा की जगह मनरेगा के तहत नहरों की सफाई का कार्य कराएंगी ग्राम पंचायत | Gram Panchayat will make canal cleaning work under MNREGA | Patrika News

नहर संंथा की जगह मनरेगा के तहत नहरों की सफाई का कार्य कराएंगी ग्राम पंचायत

locationहरदाPublished: Sep 26, 2020 10:46:09 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

अभी तक शुरू नहीं कार्य, लाइनिंग का काम भी पड़ा अधूरा

नहर संंथा की जगह मनरेगा के तहत नहरों की सफाई का कार्य कराएंगी ग्राम पंचायत

नहर संंथा की जगह मनरेगा के तहत नहरों की सफाई का कार्य कराएंगी ग्राम पंचायत

अनिल दीपावरे/मसनगांव. जल संसाधन विभाग द्वारा प्रति वर्ष रबी सीजन से पहले नहरों का सफाई का कार्य कराया जाता है। इसके लिए विभाग द्वारा सभी नहर संथाओं को राशि का वितरण किया जाता है। लेकिन इस वर्ष शासन की गाइडलाइन के अनुसार नहरों की सफाई का काम मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतों द्वारा कराया जाएगा। लेकिन रबी सीजन के पहले नहरों में होने वाली सफाई का काम शुरू नहीं हुआ है। इससे नहर में पानी आने के दौरान किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें सोनतलाई सब डिवीजन में मसनगांव माइनर एफाइवआर तथा सिक्स आर माइनर के अलावा रेवापुर सब डिवीजन में गांगला की सभी शाखाएं शामिल है। तवा डैम से करीब 15 अक्टूबर के आसपास नहरों में पानी छोड़ा जाता है। इसके पहले सभी माइनरों की सफाई जल उपभोक्ता संथा द्वारा कराई जाती थी। लेकिन इस वर्ष अभी तक नहरों की सफाई नहीं होने से शाखाओं में घास एवं झाडिय़ा उग रही हैंं। जिसकी सफाई के लिए मनरेगा के तहत मजदूरों को काम पर लगाया जाना चाहिए था। लेकिन समय नजदीक आने के बावजूद काम शुरू नहीं हो सका है।
लाइनिंग का काम भी पड़ा अधूरा –
जल संसाधन विभाग द्वारा विगत 2 वर्ष से नहरों की लाइनिंग का काम कराया जा रहा है। लेकिन काम पूरा नहीं हुआ है। सोनतलाई सब डिवीजन में टूएल से लेकर फाइव आर के नीचे तक तथा रेवापुर सब डिविजन में कई किमी तक लाइनिंग नहीं होने से नहर खुदी पड़ी है। इसमे अधिक पानी आने के बाद नहरों के फूटने का अंदेशा बना रहेगा। दोनों सब डिवीजन में लगभग 10 किमी तक लाइनिंग का काम अधूरा पड़ा होने से पानी वितरण के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसे देखते हुए क्षेत्र के किसानों द्वारा लाइनिंग का कार्य पूर्ण करने की मांग की जाती रही। लेकिन विभाग द्वारा सुनवाई नहीं की जा रही है। काम अधूरा होने के कारण किसानों को पानी के लिए परेशान होना पड़ता है
ग्रीष्मकालीन मूंग फसल के लिए नहीं मिलता पानी –
सोनतलाई सबडिवीजन में लाइनिंग का काम पूरा नहीं होने से ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए क्षेत्र के किसानों को पानी नहीं मिलता है। इसमें टेल क्षेत्र के किसान हर वर्ष मूंग फसल बोने से वंचित रह जाते हैं। विभाग द्वारा हर वर्ष नहर पक्की करने का बहाना बनाकर टेल क्षेत्र को पानी देने से वंचित रखा जाता है। क्षेत्र के किसानों ने जल संसाधन विभाग से दोनों डिवीजन की माइनरों में लाइनिंग का काम शीघ्र चालू करने की मांग की है।
इनका कहना है-
नहरों में सफाई के लिए जियो टैग हो चुका है। मस्टर जारी होने के साथ ही नहरों की सफाई मनरेगा के तहत कराई जाएगी।
लालू योगी, सचिव, ग्राम पंचायत मसनगांव
नहरों की सफाई का काम शीघ्र शुरू कराया जाएगा। लाइनिंग का काम भी अगले हफ्ते से शुरू होगा। किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। नहरों में पानी आने से पहले सभी काम पूरे होंगे।
वायएस यादव, एसडीओ, सोनतलाई सबडिवीजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो