scriptनिरीक्षण में नहीं मिली था एचबी किट, तो कलेक्टर ने दिए एएनएम का सात दिन का वेतन काटने के निर्देश | HB kit was not found in inspection, so cut the salary of ANM for 7days | Patrika News

निरीक्षण में नहीं मिली था एचबी किट, तो कलेक्टर ने दिए एएनएम का सात दिन का वेतन काटने के निर्देश

locationहरदाPublished: Feb 08, 2020 10:34:28 am

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक …

निरीक्षण में नहीं मिली था एचबी किट, तो कलेक्टर ने दिए एएनएम का सात दिन का वेतन काटने के निर्देश

निरीक्षण में नहीं मिली था एचबी किट, तो कलेक्टर ने दिए एएनएम का सात दिन का वेतन काटने के निर्देश

हरदा। सीएमएचओ डॉ. केके नागवंशी द्वारा पिछले दिनों वनग्रामों में किए निरीक्षण के दौरान जिस केंद्र पर एचबी किट नहीं मिली, वहां की एएनएम का सात दिन का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर एस विश्वनाथन ने दिए हैं। उन्होंने किट उपलब्धता सुनिश्चित कराने को भी कहा है। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में यह बात सामने आने पर कलेक्टर ने यह कार्रवाई की।
टिमरनी ब्लॉक के वनग्राम रातामाटी में वीएचएनडी दिवस पर उपस्थित उप स्वास्थ्य केंद्र बोरपानी की एएनएम रोशनी खरे के पास गर्भवती महिला के एचबी किट उपलब्ध नहीं मिले। बैठक में सीएमएचओ ने बताया कि रिस्क गर्भवती महिलाओं को ग्राम स्तर पर बेहतर तरीके से चिह्नित कर शिशु एवं मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। गर्भवती महिलाओं के पंजीयन की समीक्षा के दौरान हंडिया बीएमओ डॉ. जेके चौरे एवं बीसीएम बीपीएम अजय हर्णे का तीन दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए।
बैठक में टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने एफआईसी की समीक्षा के दौरान जिन उप स्वास्थ्य केंद्रों का एफआईसी प्रतिशत 6 0 प्रतिशत से कम पाया गया, वहां के एएनएम को 1 माह का समय देकर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ के मार्गदर्शन अनुसार मापदण्डों को निर्धारित कर अप्रैल 2019 से दिसंबर 2020 तक अपने कार्य क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला बहुउद्ेशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को विकासखंडवार प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय की उपलब्धि अनुसार चयनित कर उन्हें प्रशस्ति पत्र एवं तीन हजार रुपए नकद से पुरुस्कृत करने को कहा।
क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कम मरीजों का स्पुटम जांच में लेने के चलते बीएमओ को कारण बताओ सूचना पत्र देने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने आरसीएच पोर्टल के तहत विकासखंडवार दर्ज एंट्री की समीक्षा की। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ दिलीप कुमार यादव व महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। बैठक में स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग में संचालित राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।
विफल नसबंदी प्रकरणों के मामले में भुगतान नहीं : बैठक में परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत असफल नसबंदी प्रकरणों को जिला एसोरेंस कमेटी के द्वारा क्षति पूर्ति राशि भुगतान किए जान के लिए मान्य प्रकरणों के भुगतान किए जाने की समीक्षा की गई। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश गौड़ द्वारा इस संबंध में बजट उपलब्ध नहीं होने की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने विस्तृत पत्र तैयार कर शासन को अवगत कराने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो