scriptनर्मदा किनारों से हो रहा मिट्टी का अवैध उत्खनन | Illegal quarrying of soil from Narmada edges | Patrika News

नर्मदा किनारों से हो रहा मिट्टी का अवैध उत्खनन

locationहरदाPublished: May 21, 2018 11:32:20 am

Submitted by:

pradeep sahu

नर्मदा के किनारों से मिट्टी खोदने से बनी खाइयां

mitti

नर्मदा किनारों से हो रहा मिट्टी का अवैध उत्खनन

हंडिया. नर्मदा नदी से रेत का अवैध उत्खनन रोकने के लिए खनिज एवं राजस्व विभाग द्वारा कभी कभार कार्रवाई करने की रस्म तो की जाती है। लेकिन नर्मदा की तलहटी से हो रहे मिट्टी के अवैध उत्खनन पर किसी का ध्यान नहीं है। ईट भट्टे संचालकों द्वारा खुले आम नर्मदा के किनारों से मिट्टी का खनन कर परिवहन किया जा रहा है। इससे नर्मदा के किनारे खाईयां बनने से पानी बढऩे पर हादसे होने का खतरा बना रहेगा।
ग्राम पंचायत सिगोंन की मैदा खदान की तलहटियों से जेसीबी मशीन से ईट भट्टा संचालक अवैध रूप से मिट्टी की खुदाई करा रहे हैं। जिसके चलते नर्मदा किनारे बड़े-बड़े गड्ढे हो गए है। लेकिन इस ओर खनिज एवं राजस्व विभाग द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि नर्मदा की तलहटी में गहरी खाई होने से बारिश के दौरान नर्मदा स्नान करने आने वाले ग्रामीणों को पानी की गहराई का अंदाजा नहीं रहेगा। ऐसे में श्रद्धालुओं एवं नर्मदा तट के आसपास घुमने वाले मवेशियों के गिरने का अंदेशा बना रहेगा।
जानकारी के मुताबिक बडी मैदा, मालपोन, गोला आदि गांव में नर्मदा तट के समीप करीबन 3 दर्जन से अधिक ईट भट्टे संचालित हो रहे हैं। जहां नर्मदा के किनारों से मिट्टी लाकर ईटे बनाई जा रही है। ऐसे में जहां नर्मदा तटों की सुंदरता नष्ट हो रही है वहीं ग्रामीणों के लिए भी यह खतरे का कारण बनते जा रहे हैं। खंतियों के कारण बारिश में पानी आसपास के गांवों एवं खेतों में भरा जाएगा। जिससे सैकड़ों एकड़ जमीन व गांव डूबने का खतरा भी बना रहेगा। ग्रामीणों ने कलेक्टर से नर्मदा तट पर चल रही मिट्टी की खुदाई को तत्काल रोकने एवं दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।
इनका कहना है
हल्का पटवारी को मौके पर भेजकर जांच कराई जाएगी। संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी
संतोष पथोरिया, आरआई हंडिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो