scriptहरदा में दो दिन रहेगा लॉकडाउन, केवल जरूरी सामान ही मिलेगा | Lockdown will remain in Harda for two days | Patrika News
हरदा

हरदा में दो दिन रहेगा लॉकडाउन, केवल जरूरी सामान ही मिलेगा

मंगलवार व बुधवार को बंद रहेगा शहर का बाजार, दूध, फल-सब्जी, किराना, मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी, जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

हरदाJul 06, 2020 / 09:01 pm

gurudatt rajvaidya

Lockdown will remain in Harda for two days

Lockdown will remain in Harda for two days

हरदा। शहर में संक्रमण का दायरा बढ़ते जाने से एक बार फिर दो दिन के लिए बाजार बंद करने का निर्णय लिया गया है। मंगलवार और बुधवार को हरदा शहर का बाजार बंद रहेगा। इस दौरान केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुली रहेंगी। यह निर्णय सोमवार को स्थानीय विधायक व कृषि मंत्री कमल पटेल की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में हरदा शहर में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने पर लॉकडाउन करने के संबंध में चर्चा की गई। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने 7 एवं 8 जुलाई को लॉकडाउन रखने तथा प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को भी लॉकडाउन करना प्रस्तावित किया। सभी सदस्यों द्वारा इस पर सहमति व्यक्त की गई। समिति के निर्णय के अनुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अनुराग वर्मा ने आदेश जारी किए। इसके अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए 7 एवं 8 जुलाई को हरदा नगर पालिका क्षेत्र की समस्त दुकानें एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। आमजन की सुविधा के लिए अति आवश्यक वस्तुओं जैसे फल-सब्जी, दूध, किराना, कृषि उपयोग आधारित दुकानें शाम 7 बजे तक ही खुली रह सकेंगी। मेडिकल स्टोर अपने निर्धारित समय अनुसार खुले रहेंगे। बैठक के बाद मंत्री पटेल ने कलेक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण किया। इस दौरान टिमरनी विधायक संजय शाह, एसपी मनीष कुमार अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ दिलीप कुमार यादव सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।
प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को हरदा शहर में दुकानें बंद रहेंगी
समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अनुराग वर्मा ने बाजार व्यवस्था के संबंध में नए आदेश जारी किया है। इसके अनुसार प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को समस्त दुकानें एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। इस दौरान आमजन की सुविधा के लिए अतिआवश्यक वस्तुओं जैसे फल-सब्जी, दूध, किराना, मेडिकल स्टोर, कृषि उपयोग आधारित दुकानें संचालित की जाएंगी। सप्ताह के अन्य दिनों में मेडिकल स्टोर को छोड़कर अन्य दुकानों का संचालन सुबह से शाम 7 बजे तक ही रहेगा।
कृषि मंडी में दो दिन नहीं होगी उपज नीलामी
कृषि उपज मंडी समिति के सचिव संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि 7 जुलाई मंगलवार एवं 8 जुलाई बुधवार को जिला प्रशासन द्वारा हरदा शहर में 2 दिवस का टोटल लॉकडाउन घोषित किया है। इस कारण मंडी प्रांगण में नीलामी कार्य बंद रहेगा। कृषक अपनी उपज मंगलवार एवं बुधवार को विक्रय के लिए मंडी प्रांगण में नहीं लाएं। उन्होंने बताया कि जिन किसानों को एसएमएस भेजे गए हैं उन्हें अलग से एसएमएस भेजे जाएंगे।
43 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई, 3 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए
कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिए भेजे गए 43 सैंपल की रिपोर्ट सोमवार को प्राप्त हुई है। सीएमएचओ डॉ. केके नागवंशी ने बताया कि सभी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इनमें से 32 रिपोर्ट भोपाल से तथा 11 रिपोर्ट जिला अस्पताल की ट्रू नेट मशीन से प्राप्त हुई है। सोमवार को 51 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अभी तक जांचे गए 1070 सैंपल में से 1019 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 51 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष है। सोमवार को जिला अस्पताल से दो मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं। इनमें एक मानपुरा निवासी युवक तथा सिंधी कॉलोनी निवासी महिला शामिल है। साथ ही हमीदिया अस्पताल भोपाल में भर्ती गोलापुरा निवासी युवक को भी डिस्चार्ज कर दिया गया है। इस प्रकार सोमवार को 3 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। जिले में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मरीजों की संख्या 28 है। इतने ही मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। सीएमएचओ ने बताया कि किल कोरोना अभियान के तहत सोमवार को शाम 6 बजे तक 5०75 घरों के 30637 लोगों की जांच की गई तथा 249 लोगों की एंट्री सार्थक पोर्टल पर की गई।

Home / Harda / हरदा में दो दिन रहेगा लॉकडाउन, केवल जरूरी सामान ही मिलेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो