scriptमंडी के दल ने अबगांव कला में सोयाबीन से भरा ट्रॉला जब्त किया | Mandi team confiscates soybean-filled trola at Abagaon kala | Patrika News

मंडी के दल ने अबगांव कला में सोयाबीन से भरा ट्रॉला जब्त किया

locationहरदाPublished: May 27, 2020 09:11:38 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

ट्रॉले में करीब 11 लाख रुपए का 300 क्विंटल सोयाबीन भरा था, 86 हजार 315 रुपए की कर वसूली की गई

मंडी के दल ने अबगांव कला में सोयाबीन से भरा ट्रॉला जब्त किया

हरदा। मंडी परिसर में खड़ा जब्त ट्रॉला।

हरदा। कृषि उपज मंडी के जांच दल ने मंगलवार रात 10.30 बजे अबगांव कला गांव में सोयाबीन से भरा ट्रॉला जब्त किया। इसमें करीब 11 लाख रुपए मूल्य का 300 क्विंटल सोयाबीन भरा था। बुधवार को जुर्माना कार्रवाई कर इसे छोड़ दिया गया। मंडी सचिव किशोर माहेश्वरी ने बताया कि एसडीएम एवं भारसाधक अधिकारी के निर्देश पर पकड़े गए ट्रॉला क्रमांक पीबी-13 बीई 8797 को जब्त किया गया। इसमें 300 क्विंटल 5 किलो सोयाबीन भरा था। पूछताछ में सामने आया कि राहुल जाट निवासी अबगांव कला ने सागर जिले की रहली तहसील से सोयाबीन बुलाया था। जाट के मुताबिक यह बीज के लिए बुलाया गया था। वैधानिक दस्तावेज नहीं मिलने पर पांच गुना मंडी शुल्क, प्रशमन शुल्क एवं निराश्रित शुल्क सहित 86 हजार 315 रुपए की वसूली कर मंडी कोष में जमा कराई गई।
चार साल से बंद है बीज समिति
इधर, सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी आरवीएस चौधरी ने बताया कि अबगांव कला में पहले राजनंदिनी बीज समिति थी। चार साल से यह बंद है। इस स्थिति में सवाल उठता है कि इतनी बड़ी मात्रा में सोयाबीन बुलाने के पीछे क्या मंशा रही। खबर है कि जाट ब्लाक के एक कांग्रेसी नेता का रिश्तेदार है। कार्रवाई से बचने के लिए बुधवार दिनभर राजनीतिक उठापठक चली। इसके बाद जुर्माना वसूली कर ट्रक को छोड़ दिया गया।
20 दिन पहले पकड़ाया था चने से भरा ट्रॉला
ज्ञात हो कि करीब 20 दिन पहले मंडी की टीम ने देवतलाब व बैड़ी गांव के बीच बड़ी नहर पर चना से भरा एक ट्रक बरामद किया था। इसमें भरा चना महाराष्ट्र से लाया गया था। ड्राइवर के पास कोई अधिकृत बिल्टी नहीं मिली थी। चना को एक से दूसरे बोरे में खाली कर ट्रॉलियों में लादा जा रहा था। वाहन में 20 टन चना बरामद हुआ था। इसे भी बीज के लिए लाना बताया गया था। हालांकि इस मामले को दूसरे जिलों और राज्यों से सस्ते में चना खरीदकर सहकारी समितियों को समर्थन मूल्य ४८७५ रुपए में बेचने के गोरखधंधे से जोड़कर देखा गया था। मंडी समिति द्वारा बाद में हंडिया थाना में प्रकरण दर्ज कराया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो