script

प्रचार प्रसार के अभाव में जीवन शक्ति योजना से वंचित रह गईं कई महिला उद्यमी

locationहरदाPublished: Jul 01, 2020 08:50:11 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

नगर की 6 पंजीयत महिला उद्यमियों में से 4 ने बनाए 800 मास्क

प्रचार प्रसार के अभाव में जीवन शक्ति योजना से वंचित रह गईं कई महिला उद्यमी

प्रचार प्रसार के अभाव में जीवन शक्ति योजना से वंचित रह गईं कई महिला उद्यमी

खिरकिया. नागरिकों को कम कीमत पर मास्क एवं महिला उद्यमियों को रोजगार उपलब्ध कराने की मंशा से शुरू की गई जीवन शक्ति योजना का व्यापक प्रचार प्रसार नहीं हुआ। इससे नगर की कई महिला उद्यमी इस योजना के लाभ से वंचित रह गई। जिले के खिरकिया में ६, टिमरनी में 7 और हरदा में 46 सहित कुल 59 महिला उद्यमियों ने पंजीयन कराए है। 22 हजार से ज्यादा जनसंख्या वाली नगर परिषद खिरकिया में महज 6 महिला उद्यमियों ने पंजीयन कराया। 27 अप्रेल से शुरू हुई योजना की लिंक एक मई को लिंक बंद हो गई। लिंक बंद होने से अब महिलाएं पंजीयन नहीं कर पा रही हैं। योजना के तहत महिला उद्यमियों द्वारा बनाए गए मास्क 11 रुपए प्रति नग में खरीदे जा रहे हैं।
6 पंजीकृत महिला उद्यमियों में से 4 ने ही बनाए मास्क-
जानकारी के अनुसार नगर परिषद अंतर्गत पंजीकृत महिला उद्यमियों की संख्या 6 है। परिषद को इनमें से केवल 4 महिला उद्यमियों से ही मास्क प्राप्त हुए हैं। 200 मास्क प्रति महिला उद्यमी के हिसाब से अभी तक 4 महिला उद्यमियों द्वारा कुल 800 मास्क नगर परिषद को प्राप्त हुए है। इसका भुगतान 11 रुपए प्रति मास्क की दर से 8800 रुपए महिला उद्यमियों को किया गया है।
तीन दिन में मात्र हुए 6 पंजीयन-
नगर परिषद क्षेत्र के अंतर्गत जीवन शक्ति योजना अंतर्गत पहले दिन 26 अप्रेल 2020 को 3, 27 अप्रेल को 2 एवं 28 अप्रेल को १ महिला उद्यमी ने पंजीयन कराया। इस प्रकार मात्र महिलाओं ने पंजीयन कराया। नगरीय क्षेत्र में योजना के प्रचार प्रसार के अभाव में नगर की अधिकांश महिला उद्यमी इस योजना के लाभ से वंचित रह गई।
इन महिलाओं ने बनाकर दिए मास्क
नगर परिषद के योजना प्रभारी शंभूदयाल सूरमा ने बताया कि जीवन शक्ति योजना अंतर्गत 6 महिला उद्यमियों द्वारा पंजीयन किया गया था। इसमें से चार महिला उद्यमियों द्वारा मास्क बनाकर उपलब्ध कराए गए हैं। नगर की गायत्री राजपूत, ममता गुप्ता, क्षमा राजपूत, रामसुखी बाई ने मास्क बनाकर नगर परिषद के योजना प्रभारी को सौंपे है।

ट्रेंडिंग वीडियो