एक दिन के लिए खुला बाजार, दो दिन फिर टोटल लॉकडाउन

प्रशासन ने इस स्थिति से निपटने की तैयारी कर रखी है।

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 24 Jul 2020, 05:31 PM IST

हरदा. शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए 16 जुलाई की शाम 7 बजे से लागू लॉकडाउन की अवधि 23 जुलाई की शाम 7 बजे पूरी हो गई। हालांकि शनिवार और रविवार को कलेक्टर के पूर्व के आदेशानुसार बाजार बंद रहेगा। एक सप्ताह बाद शुक्रवार को एक दिन के लिए खुल रहे बाजार में ग्राहकों की भीड़ जुटने की आशंका रहेगी। हालांकि प्रशासन ने इस स्थिति से निपटने की तैयारी कर रखी है।
उल्लेखनीय है कि जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय अनुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता 197& की धारा 144 के अंतर्गत 16 से 23 जुलाई शाम 7 बजे तक हरदा की नगर पालिका सीमा में लॉकडाउन घोषित किया गया था।


इस दौरान फल, सब्जी एवं दूध की दुकानें ही सुबह 10 बजे तक ही संचालित की जा रही थीं। वहीं 50 प्रतिशत किराना दुकानें भी खुल रही थी। इन पर खरीदी के लिए पहुंचने वाले कई ग्राहक लाख समझाइश के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं कर रहे थे। लोग बगैर मास्क लगाए बाजार में आ रहे थे। कई दुकानदार भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे थे। लिहाजा जिस उद्देश्य से लॉकडाउन घोषित किया गया, उसकी शत-प्रतिशत पूर्ति होते नजर नहीं आई।


इससे लोगों में आशंका बढ़ी सप्ताहभर बाद खुलने वाले बाजार की क्या स्थिति रहेगी। लेकिन प्रशासन ने बाजार क्षेत्र और दुकानों पर भीड़ नियंत्रण के पुख्ता इंतजाम करके रखे हैं। प्रशासनिक अधिकारी अलग-अलग टीम में क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी मनीष कुमार अग्रवाल खुद भी बाजार की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे।


दुकान सील की तो गोदाम से बेच रहे सामान
इधर, प्रशासन द्वारा पिछले दिनों कंटेनमेंट एरिया से बाहर निकलकर व्यवसाय करने वाले जिन लोगों की दुकानें सील की गई थीं वे अपने गोदामों से सामान बेच रहे हैं। गुरुवार को छीपानेर रोड पुराने नालंदा स्कूल के पास से एक व्यक्ति ने कॉल कर पत्रिका को यह जानकारी दी। इस दौरान बताया गया कि दुकान सील होने के बावजूद व्यापारी गोदाम से सामान बेच रहे हैं। मौके पर दिनभर में कई लोगों की आवाजाही रहती है। इसके चलते संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।


बगैर मास्क के दिखने पर होगा जुर्माना
बाजार में बगैर मास्क के घूमने वाले लोगों पर जुर्माना की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा जिन दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होता मिलेगा। वहां भी प्रशासन और नगर पालिका की टीम जुर्माना की कार्रवाई करेगी। सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती पालन कराया जाएगा।

बाजार क्षेत्र का भ्रमण कर रखेंगे निगरानी
सप्ताहभर बाद एक दिन के लिए खुल रहे बाजार में भीड़ बढऩे की आशंका रहेगी। भीड़ नियंत्रण को लेकर प्रभावी कार्रवाई की योजना बनाई गई है। अधिकारियों के दल बाजार क्षेत्र का भ्रमण कर इस ओर निगरानी रखेंगे।
अनुराग वर्मा, कलेक्टर, हरदा


चौक-चौराहों पर तैनात रहेगा पुलिस बल
बाजार में भीड़ जुटने से रोकने के लिए पुलिस ने कार्ययोजना बनाई है। मुख्य बाजार के साथ ही चौक चौराहों पर बल के अलावा नगर सुरक्षा समिति के सदस्य तैनात रहेंगे। पुलिस अधिकारी लगातार बाजार क्षेत्र में गश्त भी करेंगे।
मनीष कुमार अग्रवाल, एसपी

KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned