script

जिला अस्पताल में दोगुने बेड कराने सरकार से की जाएगी मांग

locationहरदाPublished: Sep 20, 2018 11:24:13 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

– रोगी कल्याण समिति की बैठक में निर्णय लिया

Meeting of Patient Welfare Committee

जिला अस्पताल में दोगुने बेड कराने सरकार से की जाएगी मांग

हरदा. कलेक्टर एस. विश्वनाथन की अध्यक्षता में गुरुवार को रोगी कल्याण समिति की कार्यकारिणी की बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित हुई। इस दौरान निर्णय हुआ कि जिला अस्पताल को 200 बिस्तरीय किए जाने के लिए संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं को पत्र लिखा जाएगा। बैठक में निर्देशित किया गया कि पुराने प्रसूति वार्ड को तोडऩे का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाए। बैठक में अस्पताल का सफाई कार्य आउटसोर्स से कराए जाने पर विचार विमर्श किया गया। विचारोपरान्त यह निर्णय लिया गया कि वर्तमान में यह कार्य रोगी कल्याण समिति के माध्यम से ही कराया जाए। सफाईकर्मियों को हिदायत दी जाए कि वे कार्य ठीक ढंग से करें अन्यथा इसके लिए आउटसोर्स एजेंसी का चयन किया जाएगा। सफाई कार्य की समीक्षा आगामी बैठक में पुन: की जावेगी।
सफाईकर्मियों की वेतन वृद्धि की
बैठक में सफाईकर्मियों के वेतन में वर्तमान में दो सौ रूपए की वृद्धि की गई। बैठक में डॉ. मनीष शर्मा द्वारा सुझाव दिया गया कि प्रायवेट हॉस्पिटल में सफाई कार्य के लिए कार्यरत व्यक्ति को सफाई सुपरवाईजर के रूप में रखा जाए। जिससे कार्य ठीक से हो सके। बैठक में निर्देशित किया गया कि उक्त व्यक्ति को बारह हजार रुपए में कार्य पर रखा जाए। कार्य ठीक होने पर उसकी सेवाएं निरंतर रखी जाए। जिला अस्पताल में संचालित जनरेटरों के लिए बजट आबंटन की मांग करने हेतु संचालनालय को पत्र लिखा जाएगा। बैठक में निर्देशित किया गया कि चिकित्सा अधिकारी एनआरसी डॉ. हर्ष पटेल की आकस्मिक ड्यूटी लगाई जाए। आकस्मिक ड्यूटी की राशि एनएचएम से दी जाए। एनएचएम से राशि प्राप्त न होने पर रोगी कल्याण समिति द्वारा प्रति रात्रि ड्यूटी के लिए ५०० रुपए दिए जाएं। बैठक में सिविल सर्जन को जिला चिकित्सालय के कायाकल्प के लिए शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई गाइडलाइन अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए गए। गाइडलाइन अनुसार दो विभागों में अंक कम हैं। एनएचएम से अनटाईट फंड 10 लाख रुपए रोगी कल्याण समिति के खाते में हस्तातंरित कराई जाएगी। इसमें से 5 लाख रुपए खर्च करने की कार्ययोजना बनेगी।
नपा से नल कनेक्शन लिया लेंगे
अस्पताल में पानी की आपूर्ति के लिए नपा से 2 इंची नल कनेक्शन लिया जाएगा। यह 24 घंटे आपूर्ति देगा। इसका खर्च रोगी कल्याण समिति करेगी। बैठक में अपर कलेक्टर बीएल कोचले, सीएमएचओ डॉ. किशोर नागवंशी, जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास ललित डेहरिया, सिविल सर्जन डॉ. श्रीकांत सिंह सेंगर आदि उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो