नपा ने शहर में नौ स्थानों पर लगवाए 40 कैमरे, 150 मीटर दूर तक स्पष्ट कैच करेंगे दृश्य

- रेडियो फ्रिकवेंसी के माध्यम से नपा स्थित कंट्रोल रूम में स्टोर हो रही रिकार्डिंग

By: gurudatt rajvaidya

Published: 18 Apr 2020, 08:03 AM IST

हरदा। सुरक्षा की दृष्टि से नगर पालिका ने शहर के नौ स्थानों पर 40 कैमरे लगवाए हैं। हर स्थान का एक कैमरा 150 मीटर दूर तक के दृश्य कैच कर रहा है। बाकी कैमरे भी फुल एचडी टैक्नालॉजी के हैं। यानि किसी ने सड़कों पर अगर थूका भी तो वह रिकार्ड होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए यह व्यवस्था बेहद लाभकारी साबित होने की उम्मीद है। करीब 35 लाख की लागत से लगे कैमरों से सोशल डिस्टेंसिंग पर भी नजर रखी जा सकेगी। शुक्रवार को विधायक कमल पटेल व नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने नपा स्थित कंट्रोल रूम का लोकार्पण किया। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष अमरसिंह मीणा व नपा उपाध्यक्ष दीपक शर्मा भी मौजूद रहे। कंट्रोल रूम में विधायक व नपाध्यक्ष सहित अन्य ने शहर की हर गतिविधि को देखा।
अंधेरे में ब्लैक एण्ड व्हाइट चित्र देगा
हर स्थान पर एक पीटीजैड व चार सामान्य फुल एचडी कैमरा लगाए गए हैं। यह घना अंधेरा छाने पर भी काम करेंगे। हालांकि इस दौरान कैमरा आईआर सेंसर के माध्यम से ब्लैक एण्ड व्हाइट चित्र देगा।
रेडियो फ्रिकवेंसी से चल रहे सभी कैमरे
सभी स्थानों पर लगे टॉवर में रेडियो फ्रिकवेंसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यानि यहां उपयोग होने वाली 256 एमबीपीएस वेब टॉवर पर ही तैयार होगी। इसी के माध्यम से रिकार्डिंग कंट्रोल रूम को ट्रांसफर होते रहेगी।
टै्रकिंग फीचर का इस्तेमाल हो सकेगा
एक साफ्टवेयर के माध्यम से इन कैमरों का ट्रैकिंग फीचर भी काम करने लगेगा। यानि किसी का चित्र या वाहन का नंबर इसमें अपलोड करने पर कैमरा बता देगा कि अमुक व्यक्ति या वाहन कहां से कब निकला था। इसी तरह यह वाहन की गति को भी ट्रैक कर सकेगा। इससे चोरी की वारदात तथा दुर्घटना नियंत्रण में आसानी होगी।
यहां लगाए गए हैं कैमरे
- घंटाघर चौराहा
- बड़ा मंदिर चौराहा
- चांडक चौराहा
- पेट्रोल पंप चौराहा
- सेंट मैरी स्कूल के पास
- भारतीय स्टेट बैंक तिराहा
- बायपास चौराहा
- गुर्जर बोल्डिंग चौराहा जैन मंदिर के पास
- जिला पंचायत वृद्धाश्रम स्थित चौराहा

gurudatt rajvaidya Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned