scriptनर्मदा घाटों पर नहीं थम रहा रेत का अवैध कारोबार | Narmada ghats do not stop at the illegal trade of sand | Patrika News

नर्मदा घाटों पर नहीं थम रहा रेत का अवैध कारोबार

locationहरदाPublished: May 07, 2018 06:49:15 pm

Submitted by:

pradeep sahu

बीच नर्मदा से रेत निकालकर नाव से करते हैं घाट पर स्टॉक

narmada ret

बीच नर्मदा से रेत निकालकर नाव से करते हैं घाट पर स्टॉक

हंडिया. क्षेत्र के नर्मदा घाटों पर रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन का कार्य थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिसकी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा अनदेखी की जा रही है। हंडिया तहसील के गोला, मैदा, सिगोन, ऊंचान, साल्याखेड़ी, उढाल सहित अन्य गांंवों नर्मदा घाटों पर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। जहां से प्रतिदिन दर्जनों डंपरों एवं ट्रैक्टर ट्रॉलियों से रेत का परिवहन जारी है। रेत माफियाओंं के मजदूरों द्वारा बीच नर्मदा से रेत निकालकर घाट पर स्टॉक किया जाता है। जिसे रात के समय डंपरों एवं व ट्रैक्टर ट्राली के माध्यम से हरदा, हंडिया ,नेमवार की ओर परिवहन कर दिया जाता है। धड़ल्ले से नर्मदा की रेत चोरी करने वाले खनिज माफिया मनमाने भाव पर रेत बेचकर जमकर चांदी काट रहे हैं। बीच नर्मदा के पानी रेत निकालने से जलीय जीव जन्तुओं का अस्तिव भी खत्म होता जा रहा हैै। जिस गति से नर्मदा के पानी में अवैध खुदाई का कार्य चल रहा है। उससे आने वाले दिनों में नर्मदा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं के डूबने का खतरा बना रहेगा। ग्रामीणों द्वारा इस संबंध में कई बार खनिज विभाग के अधिकारियों को शिकायत करने के बाद भी ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है।
मार्ग निर्माण के लिए खंती खोदने पर किसानों की आपत्ति
खिरकिया. ग्राम पंचायत जटपुरा माल में किए जा रहे मार्ग निर्माण में किसानों द्वारा खंती खोदे जाने पर आपत्तियां की जा रही है। जिससे चलते कार्य प्रभावित हो रहा है। जानकारी के अनुसार जटपुरा माल से सारसूद की ओर ग्रेवल मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। मार्ग का निर्माण मजदूरों के माध्यम से किया जा रहा है। मार्ग निर्माण में किसानों द्वारा बार बार खंती खोदने से रोका जा रहा है। ऐसा रहा तो बारिश आने पर काम पूर्ण नहीं होने से मार्ग से आवागमन बंद हो जाएगा। वहीं किसानों को भी परेशानियां उठानी पडेगी। पूर्व में इस मार्ग के सीमांकन के लिए पंचायत द्वारा आवेदन भी दिया गया था। जिसका सीमांकन भी अभी नहीं हुआ है। इस मार्ग पर कई किसानों के खेत लगे हुए है, जो इस मार्ग से आवागमन करते है, बावजूद इसके सीमांकन नहीं होने से बाधा आ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो