script28 करोड़ की हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों का काम अधर में | National secondary education campaign | Patrika News

28 करोड़ की हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों का काम अधर में

locationहरदाPublished: Jan 25, 2018 05:55:15 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

माध्यमिक स्कूलों के भवनों में विद्यार्थियों को पढ़ाई करने को मजबूर होना पड़ रहा, समय सीमा में नहीं हुए भवनों का काम

National secondary education campaign

National secondary education campaign

हरदा. सरकार द्वारा गांवों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन इनका क्रियान्वयन करने वाले जिम्मेदारों द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने से विद्यार्थियों को इनका लाभ समय पर नहीं मिल पा रहा है। जिले के तीनों ब्लॉकों में केंद्र सरकार द्वारा लगभग २८ करोड़ की लागत से हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी भवनों की सौगात दी है, किंतु इनमें से कुछ भवनों का काम शुरू हुआ, जो अधूरा पड़ा हुआ है। वहीं बाकी के स्कूल भवनों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। लिहाजा, बच्चों को नए शिक्षा सत्र में भी भवनों का लाभ मिलना मुश्किल है।
नौ में से केवल दो ही भवन बने
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत वर्ष २०१५-१६ में जिले में 9 हाईस्कूल भवनों को मंजूरी मिली थी। प्रत्येक भवन एक करोड़ की लागत से बनाया जाना है। शासन ने लोक निर्माण विभाग की पीआईयू एजेंसी को भवनों को बनाने की जिम्मेदारी दी है, जिसे एक साल की समयावधि में पूरा किया जाना था, लेकिन नौ में से केवल अभी तक दो ही पूर्णहो पाए हैं। रमसा के अनुसार गांव सुंदरपानी में भवन का प्रथम तल छत कार्य हुआ है। जबकि बिछौला भवन बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया हुई है। कचनार गांव का भवन फाउंडेशन स्तर में ही अटका हुआ है। जटपुरामाल और रातातलाई का स्कूल भवन प्लिंथ ही पूरा हो पाया। इसके अलावा धौलपुरकला और रामटेक रैयत में भूमि आवंटन प्रक्रिया में ही भवनों का काम उलझा हुआ है। केवल गांव चंद्रखाल और कायदा के भवन पूरे बनकर हैंडओवर हुए हैं। अधूरे पड़े भवनों के कारण छात्र-छात्राओं को माध्यमिक स्कूल भवन के कमरों में बैठकर पढ़ाई करना पड़ रहा है, जहां जगह की कमी से जूझना पड़ रहा है।
१९ हायर सेकेंडरी स्कूल भवन बनेंगे
जिले के तीनों ब्लाकों में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत १९ हायर सेकेंडरी स्कूल भवनों का निर्माण होगा। जहां पर उक्त भवन बनाए जाएंगे वहां पर केवल हाईस्कूल भवन थे। स्कूलों का उन्नयन होने के बाद हायर सेकेंडरी के छात्र-छात्राओं को हाईस्कूल में बैठाकर पढ़ाया जा रहा है, जिससे उन्हें काफी दिक्कतें हो रही हैं। बच्चों की समस्याओं को लेकर बच्चों के पालकों ने कलेक्टर सहित शिक्षा विभाग से भवनों के निर्माण की मांग की थी। जिस पर केंद्र सरकार ने एक-एक करोड़ की लागत से १९ हायर सेकेंडरी स्कूल भवन बनाने की स्वीकृति दे दी है। १७ स्कूलों के परिसर में भवन बनाने के लिए जमीन है, लेकिन दो जगहों पर खंडहर भवनों को तोड़कर नए भवन बनाए जाएंगे। रमसा एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने गत दिनों स्कूल भवनों का निरीक्षण कर जमीन उपलब्धता की जानकारी पीआईयू एजेंसी को दी।
यहां होगा नए भवनों का निर्माण
उक्त सभी गांवों में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परिसर में हायर सेकेंडरी स्कूल भवनों का निर्माण किया जाएगा। इनमें १८ भवन एक-एक करोड़ की लागत से तथा मोरगढ़ी में लगभग पौने दो करोड़ की लागत से भवन बनाया जाएगा।
हरदा ब्लाक में : गांव नयापुरा, हंडिया, अबगांवकला, खेड़ा।
टिमरनी ब्लाक : चारखेड़ा, करताना, छीपानेर, बिच्छापुर, सोडलपुर, रहटगांव, टिमरनी।
खिरकिया ब्लाक : मांदला, बारंगा, मोरगढ़ी, सिराली, पीपल्या
इनका कहना है
एक-एक करोड़ की लागत से जिले में 9 हाईस्कूल भवनों का निर्माण होना है। इनमें से दो ही कम्पलीट होकर हस्तांरित हुए हैं। निर्माण एजेंसी का समय-सीमा में काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। १९ करोड़ ७५ लाख की लागत से शासकीय माध्यमिक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में १९ हायर सेकेंडरी स्कूल भवन बनाए जाएंगे। भवनों के लिए जमीन की उपलब्धता हो गई है। जल्द ही इनका निर्माण शुरू होगा।
व्हीके नरवरिया, जिला परियोजना समन्वयक, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, हरदा

ट्रेंडिंग वीडियो