scriptखिरकिया रेलवे स्टेशन पर न टिकटों की बुकिंग हो रही, न मिल रहा रिफंड | No booking of tickets at Khirkiya railway station | Patrika News

खिरकिया रेलवे स्टेशन पर न टिकटों की बुकिंग हो रही, न मिल रहा रिफंड

locationहरदाPublished: May 26, 2020 08:04:46 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

टिकट बुक कराने यात्रियों को भेजा जा रहा हरदा रेलवे स्टेशन यात्री हो रहे परेशान, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

खिरकिया रेलवे स्टेशन पर न टिकटों की बुकिंग हो रही, न मिल रहा रिफंड

खिरकिया रेलवे स्टेशन पर न टिकटों की बुकिंग हो रही, न मिल रहा रिफंड

खिरकिया. लॉकडाउन के कारण पिछले दो माह से बंद ट्रेनों को 1 जून से प्रारंभिक रूप से शुरू करने की घोषणा रेलवे द्वारा की गई है। देश में 200 टे्रन चलाई जानी है। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर बुकिंग भी चालू कराई जा चुकी है, लेकिन स्थानीय रेलवे स्टेशन पर अभी तक टिकट खिड़की नहीं खुली है। इससे यात्री अपनी टिकट बुक नहीं करा पा रहे हंै। यही स्थिति रिफंड लेने वाले यात्रियों की है। इन्हें भी टिकट खिड़की से पूर्व में आरक्षित की गई टिकटों की धन वापसी नहीं हो रही है। जानकारी के अनुसार स्थानीय रेलवे स्टेशन पर 11015-16 कुशीनगर एक्सप्रेस, 11071-72 कामायानी एक्सप्रेस एवं 13201-02 जनता एक्सप्रेस रूकेंगी। टिकट बुक करने के लिए यात्री रेलवे स्टेशन के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन बुकिंग नहंीं होने से उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ रहा है।
टिकट बुक कराने जाना पड़ रहा 35 किमी-
स्थानीय स्तर पर बुकिंग व्यवस्था चालू नहीं होने पर यात्रियों को हरदा रेलवे स्टेशन भेजा जा रहा है। इससे यात्रियों को लॉकडाउन के बावजूद टिकट बुक कराने के लिए 35 किमी जाना पड़ रहा है। रेलवे स्टेशन पर खिरकिया के अलावा सिराली, किल्लौद व हरसूद तहसील के अधिकांश गांवों के ग्रामीण आश्रित है। ऐसे में लॉकडाउन में यात्रियों की सुविधा को ध्यान रखते हुए स्थानीय रेलवे स्टेशन पर बुकिंग सुविधा शुरू करने की मांग की जा रही है।
यात्रियों को मिलेगी सुविधा-
स्थानीय रेलवे स्टेशन पर रूकने वाली इन टे्रनों के चलने से करीबी स्टेशनों के साथ ही मुंबई, भोपाल, जबलपुर की ओर जाने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी। इन टे्रनों में बुकिंग कराने वाले जिन यात्रियों की टिकट कंफर्म होगी, उन्हें ही प्रवेश मिल सकेगा। एसी, नान एसी के अलावा सामान्य बोगियों में बैठने के लिए भी यात्रियों को टिकट बुक करानी होगी। रेलवे द्वारा इसको लेकर तैयारियां की जा रही है, लेकिन बुकिंग खिड़की का संचालन शुरू नहीं किया जा रहा है।
पहले यात्रा हुई रद्द और अब नहीं मिल रहा रिफंड-
लॉकडाउन के कारण टे्रनों का आवागमन बंद होने से रेलवे द्वारा पूर्व में बुकिंग गए टिकटों की राशि यात्रियों को वापस किए जाने के निर्देश दिए है, लेकिन स्थानीय रेलवे स्टेशन से यात्रियों को रिफंड भी नहीं मिल रहा है। शहर के सैकड़ों यात्रियों ने लॉकडाउन के पूर्व यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन से टिकट बुक कराई थी। लेकिन टे्रनें बंद होने से यात्री यात्रा नहीं कर पाए है। वरिष्ठ नागरिक श्याम मिश्रा, देवेन्द्र चंद्रवंशी ने बताया कि पूर्व में उन्होंने टिकट की बुकिंग कराई थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण यात्रा नहीं कर सके। स्थानीय रेल्वे स्टेशन से रिफंड नहीं किया जा रहा है। दोबारा बुकिंग भी कराना है, लेकिन वह भी नहीं हो पा रही है। बुकिंग कराने हरदा जाने को कह रहे हैं।
इनका कहना है-
सेक्शन में हरदा रेलवे स्टेशन पर टिकट की बुकिंग शुरू की गई है। टे्रनों का आवागमन नहीं होने के कारण बुकिंग प्रारंभ नहीं की गई है। बावजूद इसके खिरकिया रेलवे स्टेशन पर बुकिंग एवं रिफंड व्यवस्था प्रारंभ कराने के लिए उच्च अधिकारियों से चर्चा की जा रही है।
राजीवी गौहर, डीसीआई, हरदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो