scriptअलाव का सहारा लेकर किसानों ने किया रातभर इंतजार, फिर भी नहीं मिला पानी | Not found canal water | Patrika News

अलाव का सहारा लेकर किसानों ने किया रातभर इंतजार, फिर भी नहीं मिला पानी

locationहरदाPublished: Jan 16, 2019 06:45:57 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

ओसराबंदी की आड़ में अधिकारियों की मनमानी, सक्तापुर क्षेत्र में अभी तक नहीं पहुंचा नहर का पानी

patrka

Not found canal water

खिरकिया. कड़कड़ाती ठंड में जब हर कोई कमरों में रूम हीटर जलाकर, रजाइयों-कंबलों में दुबका पड़ा रहता है तब क्षेत्र के किसान खुले आसमान के नीचे रतजगा कर रहे हैं। खेतों में सिंचाई के लिए पानी के फेर में ये किसान परेशान हो रहे हैं। विडंबना तो यह है कि सर्द रात में इतनी मशक्कत करने के बाद भी किसान पानी के लिए तरस रहे हैं।
सक्तापुर के सभी किसान कड़कड़ाती ठंड में खेत में अलाव जलाकर रात भर जागकर पानी का इंतजार करते रहे पर पानी नहीं आया। झांझरी माइनर की १२ एल नहर में पानी नहीं मिलने के कारण किसान परेशान होते रहे। हाड़ कंपानेवाली सर्दी में किसान रात भर अलाव के सहारे खड़े रहे।
गेज मेंटेन से समस्या समाप्त हो सकती है
सोनतलाई नहर की झांझरी माइनर से जुड़े सक्तापुर के अन्य किसान भी यही बात दोहरा रहे हैं। सुनील गौर, रामशंकर मुकाती, राजेश क्षलोत्रे, लक्ष्मण मुकाती के मुताबिक यदि विभागीय अधिकारी प्रापर गेज मेंटेन करें तो समस्या समाप्त हो सकती है पर ऐसा नहीं किया जा रहा है। गांव के किसानों को पानी देने के लिए रात की शिफ्ट तय की गई है।
पिछले माह भी पर्याप्त पानी नहीं मिला
किसानों का कहना है कि माह की ८ तारीख से २३ तारीख की खेत में पहुंचने वाले नहर के पानी की शिफ्ट निर्धारित है पर इसका पालन नहीं किया जाता। पिछले माह भी पर्याप्त पानी नहीं मिला था। ओसराबंदी के नाम पर अधिकारी लापरहवाही कर रहे हैं। अब किसानों ने इस मामल की कलेक्टर, एसडीएम को भी शिकायत की है।
अधिकारियों की अनदेखी से समस्या आ रही
खिरकिया क्षेत्र में नहर के पानी की उचित वितरण व्यवस्था नहीं होने से जिलेभर के किसान परेशान हो रहे हैं, लेकिन अधिकारी किसानों की समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। टेल क्षेत्र में तो पानी के लिए हर समय हाहाकार मचा ही रहता है, ऊपरी क्षेत्रों भी में जब-तब नहर के पानी के लिए मारामारी मची रहती है। किसान साफ कहते हैं कि अधिकारियों की अनदेखी के कारण ये समस्या सामने आतीं हैं। अधिकारी ध्यान देते तो इस प्रकार की समस्या नहीं होती। खिरकिया क्षेत्र के सक्तापुर के किसान गौरव पिपलोनिया बताते हैं कि अधिकारी गेज मेंटेन नहीं कर रहे हैं। जिससे पानी मिलने में परेशानी आ रही है। ओसराबंदी लागू कर दी है पर इसका उचित क्रियान्वयन नहीं किया जा रहा है। इससे दिक्कत पैदा हो रही है।
टेल क्षेत्र मेें भी नहर के पानी की परेशानी
जिले भर में सिंचाई के लिए पानी के लिए परेशान हो रहे किसान ओसराबंदी की हकीकत उजागर कर रहे हैं। विभाग टेल क्षेत्र में पानी देने के लिए ऊपरी क्षेत्रों में पानी बंद करने की बात कहता तो है पर सचाई यह है कि निचले क्षेत्रों में भी किसान बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। टेल क्षेत्र के लिए १३ एल शाखा से जुड़े किसान कई दिनों से पानी के लिए तरस रहे हैं। मसनगांव क्षेत्र में तो दरअसल इस साल शुरू से ही पानी की दिक्कत बनी हुई है। किसान फसलों में पहला पानी ही बमुश्किल दे पाए और अब दूसरे पानी के लिए दिक्कत शुरू हो गई है। अधिकारी यही आश्वासन दे रहे हैं कि टेल क्षेत्र में पानी पहुंचाने के लिए ऊपरी नहरों में पानी बंद कराया गया है।
इनका कहना है
– नहर में पानी की समस्या खत्म कराने अधिकारियों से बात कर रहे हैं। किसानों की दिक्कत जल्द दूर करेंगे।
वीपी यादव, एसडीएम खिरकिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो