लक्ष्य के अनुसार नहीं मिला खाद-बीज

sanjeev dubey

Publish: Jun, 14 2018 10:56:24 AM (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
लक्ष्य के अनुसार नहीं मिला खाद-बीज

खरीफ फसल की बोवनी को लेकर किसानों ने तैयार किए खेत, 1 लाख ८३ हजार ९१५ हेक्टेयर में होगी विभिन्न फसलों की बोवनी

हरदा. प्रदेश में मानसूून की दस्तक के साथ खरीफ फसल की तैयारी शुरू हो गई है।किंतु कृषि विभाग द्वारा निर्धारित किए गए खाद-बीज के लक्ष्य से कम मात्रा में ही उपलब्ध हो पाया है। वहीं सहकारी समितियों से इनका वितरण भी ठीक ढंग से नहीं हो रहा है। अधिकांश किसान खाद-बीज के लिए परेशान हो रहे हैं। किसानों ने अपने खेतों को तैयार कर लिए हंै।जानकारी के मुताबिक कृषि विभाग ने इस बार जिले में खरीफ की विभिन्न फसलों का 1 लाख ८३ हजार ९१५ हेक्टेयर में बोवनी का लक्ष्य रखा है। इसमें धान १८०० हेक्टेयर में, ज्वार ५००, मक्का १५ हजार, कोदाकुटकी २००, उड़द १५ हजार, मूंग ३२००, अरहर ३२०० कपास ५० हजार तथा सोयाबीन 1 लाख ४५ हजार हेक्टेयर में फसल बोईजाएगी। जिले की ४९ सहकारी समितियों के अलावा नेशनल सीड्स कार्पोरेशन, बीज निगम और जिले के तीनों ब्लाकों के कृषि कार्यालयों से बीजों का वितरण किया जाएगा।

इतना मिला खाद और बीज
कृषि विभाग ने किसानों की मंाग अनुरुप खाद-बीज की उपलब्धता के लिए शासन को पत्र भेजा था।इसमें धान, मक्का, उड़द, मूंग, अरहर, सोयाबीन बीज का लक्ष्य ४२ हजार १९२ क्विंटल था, किंतु इसमें से ३३ हजार ८५० क्विंटल मिला। गोदामों में ३०२९५ क्विंटल भंडारण है। किसानों को अभी तक केवल १९७९० क्विंटल बीज वितरण हुआ है। इसी तरह उर्वरक में यूरिया १४००० मैट्रिक टन की अपेक्षा २८८८, सुपर ६००० की बजाय ९४८, डीएपी १८००० की तुलना में ३३७७, पोटाश १५०० लक्ष्य के विरुद्ध ८३ मैट्रिक टन मिला। इस तरह अन्य उर्वरकों का लक्ष्य २०३७९ मैट्रिक टन मांगा गया था, लेकिन उसमें ३८०३ मैट्रिक टन उपलब्ध हो पाया है।

इनका कहना है
खरीफ फसल के लिए खाद-बीज के निर्धारित लक्ष्य के अनुसार इनकी उपलब्धता हो गईहै। इन्हें समितियों को पहुंचा दिया गया है। जहां से किसानों को मिलने लगेगा। लगभग १०० एमएम बारिश के बाद ही किसान बोवनी करें। बीजों का उपचार भी अच्छी तरह से कर लें।
एमपीएस चंद्रावत, उप संचालक कृषि विभाग, हरदा

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned