scriptNow even the children of the poor will study in modern schools | अब मॉडर्न स्कूलों में पढ़ेंगे गरीबों के भी बच्चे, स्कूल बनाने बीस-बीस करोड़ का बजट | Patrika News

अब मॉडर्न स्कूलों में पढ़ेंगे गरीबों के भी बच्चे, स्कूल बनाने बीस-बीस करोड़ का बजट

60 करोड़ से बनेंगे अबगांवकलां, करताना और खिरकिया में सीएम राइज स्कूल

हरदा

Published: May 25, 2022 08:46:52 pm

हरदा. दिल्ली में संचालित हो रही सरकारी स्कूलों की तर्ज पर प्रदेश सरकार हर जिले में आधुनिक स्कूलों का निर्माण कराएगी। इसके लिए सरकार ने सीएम राइज स्कूल योजना लागू की। प्राइवेट स्कूलों की तरह शासकीय स्कूलों को बनाया जाएगा। बताया जाता है कि हरदा जिले की करताना, अबगांवकलां एवं खिरकिया की स्कूल को सीएम राइज स्कूल योजना में शामिल किया गया। उक्त तीनों जगहों पर करीब 60 करोड़ रुपए की लागत स्कूल भवन बनाए जाएंगे।

mp_cm_rising_school.png

पिछले दिनों इंजीनियर ने इन चयनित स्कूलों में नए भवन बनाने को लेकर सर्वे किया। अबगांवकला स्कूल के पास जमीन की कमी थी, जिस पर प्रशासन ने उसे 9 एकड़ जमीन उपलब्ध करवा दी है। फिलहाल सीएम राइज स्कूलों को शुरू करने के लिए भवनों को ब्लू, ग्रे और सफेद रंग से सजाया गया और अन्य सुविधाएं की गई। स्कूल भवनों की क्षमता अनुसार बच्चों को इन स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अबगांवकला, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करताना और शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय खिरकिया को सीएम राइज स्कूल योजना में शामिल किया गया है। इन स्कूलों में पांच-पांच लाख रुपए से भवन मरम्मत, भवन का बाह्य एवं आंतरिक रंग-रोगन तथा खेल मैदान, बाउंड्रीवाल व अन्य कार्य किए जा रहे हैं, ताकि विद्यार्थियों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

भवन बनने पर शुरू होंगी नर्सरी की कक्षाएं
चयनित की गई तीनों सीएम राइज स्कूलों में अभी कक्षा 1 से 12वीं तक की पढ़ाई होगी। लेकिन वर्तमान में इन स्कूलों में कक्षा 6 से 12 वीं तक की कक्षाएं लग रही हैं। ऐसी स्थिति में स्कूल शिक्षा विभाग ने प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों को सीएम राइज स्कूलों में शामिल करने के आदेश जारी किए हैं। इन स्कूलों में 10 से 12 किमी के दायरे की स्कूलों के विद्यार्थी प्रवेश ले सकेंगे। मगर आगामी समय में सीएम राइज स्कूल के नए भवन बनने के बाद इनमें नर्सरी, केजी वन, केजी टू की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। सीएम राइज स्कूलों के लिए 11 नियमित शिक्षक, प्राचार्य, उप प्राचार्य, स्पोर्टस टीचर, म्यूजिक टीचर कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

जिला शिक्षाअधिकारी, हरदा एलएन प्रजापति ने बताया कि जिले में अबगांवकलां, करताना और खिरकिया के उत्कृष्ट विद्यालय को सीएम राइज स्कूल के लिए चयनित किया गया है। तीनों स्कूल भवनों को सीएम राइज स्कूल को तय किए कलर कोडसे रंग-रोगन किया गया है। अन्य सुविधाएं भी की गई हैं। स्कूल भवनों की क्षमता के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा। नए भवन निर्माण को लेकर शासन स्तर से तैयारियां चल रही हैं।

शासन के आर्किटेक्ट ने अबगांवकलां, करताना और खिरकिया की सीएम राइज स्कूल का निरीक्षण किया था। अबगांवकलां में 2 एकड़ ही जमीन होने के चलते भवन निर्माण में अड़चन आ रही थी। लेकिन प्रशासन ने गांव से करीब आधा किमी दूरी पर शासकीय 9 एकड़ जमीन स्कूल के लिए आवंटित करा दी है। इसी तरह करताना में नए स्कूल भवन के लिए 4 एकड़ और खिरकिया में 9 करोड़ जमीन उपलब्ध है। आर्किटेक्ट ने सीएम राइज स्कूल के लिए चयनित तीनों स्कूलों में नवीन बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शा तैयार किया। चयनित तीनों स्कूल 20-20 करोड़ रुपए से आधुनिक भवन बनाएं जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारWest Bengal: TMC के 3 पंचायत नेताओं की बेरहमी से हत्या, हमलावर मौके से फरारKaali Poster Row: विवाद के बीच CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, महुआ मोइत्रा को दी नसीहतBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईपीएम मोदी पहुंचे काशी, बिताएंगे चार घंटे, देंगे 1774 करोड़ की सौगात, सुरक्षा में लगे 10 हजार जवान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.