अब छात्र-छात्राओं को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में देना पड़ेगी परीक्षा

जिले में कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा में १३ हजार २८० परीक्षार्थी होंगे शामिल, हरदा, खिरकिया और टिमरनी में ३७ परीक्षा केंद्र बनाए

हरदा. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने जिला शिक्षाधिकारी सहित अन्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाओं को सुरक्षा और सतर्कता के साथ संपन्न कराने के निर्देश दिए गए।इस बार जिले के तीनों ब्लाकों में छात्र-छात्राओं को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा देना पड़ेगी। हायर सेकंडरी की परीक्षा 2 मार्चसे और हाईस्कूल की 3 मार्च से परीक्षा शुरू होगी। उक्त दोनों परीक्षाओं के लिए ३७ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में जिले से १३ हजार २८० छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा।

कक्षा १० वीं की परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थी
स्कूलें नियमित - स्वाध्यायी
हरदा - २५१९ ३५८
टिमरनी - २१७१ ३१८
खिरकिया - २३१९ २१४
कुल ७८९९ विद्यार्थी
---------------------------
कक्षा १२ वीं की परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थी
स्कूलें नियमित - स्वाध्यायी
हरदा - १८१० ४००
टिमरनी - १३०१ २६३
खिरकिया - ४५१० ८७१
कुल ५३८१ विद्यार्थी

हर कक्षा में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे
उल्लेखनीय है कि नकल को रोकने और परीक्षार्थियों पर नजर रखने के लिए शासन के निर्देेशानुसार परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक कक्षाओं में लगे कैमरों की मानिटङ्क्षरग प्राचार्य के द्वारा उनके कक्ष में लगाईगई स्क्रीन से की जाएगी। इसके अलावा स्कूल परिसरों में भी कैमरे रहेंगे। पुलिस बल के साथ ही शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा प्रत्येक छात्र-छात्राओं की तलाशी लेकर उन्हें कक्षाओं में जाने दिया जाएगा।

चार परीक्षा केंद्र संवेदनशील घोषित
जानकारी के अनुसार वैसे तो जिले में कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा के लिए ३७ परीक्षा केंद्र बनाए गए हंै। इसमें हरदा में १४, खिरकिया 11 और टिमरनी में १२ केंद्र रहेंगे। इसके अलावा जिला मुख्यालय पर 5 रिजर्व परीक्षा केंद्र रहेंगे, ताकि किसी केंद्र पर कोई दिक्कतें आईं तो रिजर्व परीक्षा केंद्र पर परीक्षा संपन्न कराईजाएगी। किंतु प्रशासन ने जिले के तीनों ब्लाकों में चार परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है। इसमें हरदा का उत्कृष्ट विद्यालय, टिमरनी उत्कृष्ट विद्यालय व कन्या शाला तथा खिरकिया का भी उत्कृष्ट विद्यालय संवेदनशील केंद्र माना गया है। उक्त चारों परीक्षा केंद्रों पर प्रशासन द्वारा पुलिस बल सहित परीक्षार्थियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

10 वीं कक्षा : अब हर विषय में प्रैक्टिकल
पहले 10 वीं के सिर्फ विज्ञान के लिए छात्र प्रैक्टिकल परीक्षा देते थे। यह 25 अंकों की होती थी, लेकिन अब हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान के लिए भी प्रैक्टिकल होगा। विज्ञान समेत ये सभी परीक्षाएं 20 अंकों की होंगी। यानी विज्ञान की मुख्य परीक्षा 75 की जगह अब 8 0 अंकों की होगी।
12 वीं कक्षा : अब कॉमर्स में भी प्रैक्टिकल
इसी तरह 12 वीं कक्षा में भी विज्ञान, कला और गृह विज्ञान विषयों में छात्रों को 75 की जगह 70 अंकों की मुख्य परीक्षा देनी होगी। जबकि प्रैक्टिकल परीक्षा 25 की जगह 30 अंकों की कर दी गई है। इसके अलावा कॉमर्स में भी प्रैक्टिकल की परीक्षा होगी। हालांकि कॉमर्स के छात्रों को 8 0 की मुख्य परीक्षा और 20 अंकों का प्रैक्टिकल देना होगा।

rakesh malviya Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned