scriptटिड्डी दल पर दमकल से किया कीटनाशक का छिड़काव | Pesticide sprayed with locust on fire vahan | Patrika News
हरदा

टिड्डी दल पर दमकल से किया कीटनाशक का छिड़काव

ग्रामीणों ने टिड्डी दल को नीचे नहीं उतरने दिया

हरदाMay 24, 2020 / 08:39 pm

gurudatt rajvaidya

टिड्डी दल पर दमकल से किया कीटनाशक का छिड़काव

टिड्डी दल पर दमकल से किया कीटनाशक का छिड़काव

पत्रिका टीम हरदा
खिरकिया. टिड्डी दल से बचाव के लिए दमकल से कीटनाशक का स्प्रे किया गया। 15-20 पेड़ों पर रूके टिड्यिों को समाप्त कर दिया। कृषकों ने तेज आवाज से दल को भगाया। टिड्डी दल से निपटने के लिए कृषि व राजस्व द्वारा पूर्व से तैयारी की गई थी। ऐसे सभी स्थानों को चिन्हित किया गया जहां टिड्डियां रूकी थी। एसडीएम वीपी यादव के निर्देशानुसार वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी संजय जैन, राजस्व निरीक्षक चौधरी, पटवारी नरेंद्र गुर्जर सहित ग्राम पंचायत सरपंच एवं ग्रामीणों ने टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया।
कीटनाशक के छिड़काव से मरे सैकड़ों टिड्डी
हंडिया. टिड्डी दल से बचाव के लिए जिला एवं तहसील प्रशासन ने शनिवार देर रात को दमकल की मदद से कीटनाशक का छिड़काव कराया। गोला गांव में टिड्डी दल पेड़ों पर रूका था। यहां छिड़काव के बाद सुबह पेड़ों के नीचे सैकड़ों टिड्डी मरी अवस्था में पड़े दिखाई दिए। दल ने पेड़ों के पत्तों एवं फलों को खासा नुकसान पहुंचाया। इसके बाद रविवार को दोपहर में टिड्डी दल वापस क्षेत्र में पहुंच गया। किसानों द्वारा नरवाई जलाकर, पटाखे चलाकर एवं तेज आवाज कर भगाने का प्रयास किया जाता रहा।
पेड़ पौधों पर बैठा रहा टिड्डी दल
मसनगांव. विगत तीन दिन से क्षेत्र में मंडरा रहा टिड्डी दल रात में पेड़ पौधों पर बैठ रहा। ग्राम के आसपास के पेड़ों पर झुंडों में लाखों की संख्या में टिड्यिां होने से किसानों को फसल में नुकसान होने का डर बना हुआ है। इन्हेंं मारने के लिए किसानों द्वारा कृषि विभाग को आगाह किया गया। लेकिन विभाग ने ध्यान नहीं दिया। ऐसे में किसानों ने पेड़ों के नीचे धुंआ कर, थाली बजाकर, पटाखे चलाकर भगाने का प्रयास किया। किसानों को खेतों की निगरानी करना पड़ रहा है।
ग्रामीणों ने टिड्डी दल को नीचे नहीं उतरने दिया
छिदगांव मेल. बिच्छापुर में पहुंचे टिड्डी दल को किसानों ने नीचे नहीं उतरने दिया। दल बघवाड़ होते बिच्छापुर पहुंचा। किसानों ने खेत के किनारे आग जलाकर धुंआ किया। तेज आवाज में डीजे बजाया। इससे टिड्डी दल नीचे नहीं उतरा। मुकेश मौर्य, राहुल यादव, गोल्डी राजपूत, शंकरसिंह राजपूत, उत्तमसिंह राजपूत आदि ने टिड्डी दल को मूंग की फसल अन्य पेड़ पर बैठने नहीं दिया।

Home / Harda / टिड्डी दल पर दमकल से किया कीटनाशक का छिड़काव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो