माहेश्वरी महिलामंडल ने गुलाल लगाकर मनाया फाग उत्सव

माहेश्वरी भवन में भजन कीर्तन का आयोजन...

खिरकिया। माहेश्वरी महिला मंडल द्वारा माहेश्वरी भवन में फाग उत्सव का आयोजन किया गया। इस उत्सव में समाज की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में फूल एवं गुलाल लगाकर फाग उत्सव मनाया गया। भगवान श्रीकृष्ण के साथ ही एक दूसरे पर गुलाल लगाकर भजन कीर्तनों का आयोजन किया गया।

समाज की वरिष्ठ महिलाओं को शाल-श्रीफल से सम्मानित किया गया। मां सरस्वती पूजन के बाद समाज की पुष्पा मालू, सीता हेड़ा, पुष्पा बाहेती, रतनदेवी मूंदड़ा, श्यामा मूंदड़ा, शांता काबरा, लीला बाहेती का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में महिला मंडल अध्यक्ष रजनी सोनी, जिला संचारिका सुनीता तोषनीवाल, लता हेड़ा, कल्पना हेड़ा, कोमल सिंगी ने समाज को संबोधित किया।

अंत में पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर पूनम काबरा, आजाद तोषनीवाल, लता दरगड़, सुलेखा तोषनीवाल, मधु तापडिय़ा, सोनल धूप्पड़, सुधा मालू, सरोज हेड़ा, अर्पिता मूंदड़ा, सोनल तोष्नीवाल, माधुरी काबरा, रश्मि सिंगी, प्रियंका तापडिय़ा और कृष्णा मूंदड़ा सहित अन्य मौजूद थे।

इधर, सात दिवासीय संत सिंगाजी मेले का समापन...
वहीं रहटगांव के ग्राम रवांग में इस वर्ष भी संत सिंगाजी महाराज की समाधि स्थल पर मेले का आयोजन किया गया। मेले में दर्जनों गांवों से हजारों की संख्या में आदिवासी सहित अन्य समाज के लोगों ने पहुंचकर बाबा की समाधि के दर्शन किए और फिर मेले में मनोरंजन किया।

रविवार को सात दिवसीय मेले का समापन हुआ। समापन दिवस पर मेले में लगाई गई दुकानों पर भीड़ उमड़ी। यहां पर कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

 संत सिंगाजी मेले का समापन

संत सिंगाजी महाराज की समाधि स्थल के सेवादार नारायण शालिगराम एवं जगदीश शालिगराम ने बताया कि यहां पर 63 वर्षों से मेले का आयोजन किया जा रहा है।

मेले में लिए लोधीढाना, कचनार, पाटियाकुआं, गोहटी, बोरी झिरनिया, बापचा लाखादेह आदि ग्रामों के अलावा बैतूल जिले से भी ग्रामीण दर्शन के लिए पहुंचते हैं। मुराद पूरी होने पर तुलादान भी करते हैं। उन्होंने बताया कि वर्षों पूर्व सिंगाजी महाराज यहां पर आए, जिसके कारण यहां उनकी चरण पादुकाओं की स्थापना की गई।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned