script7 करोड़ से बढ़ेगी प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई, २ करोड़ से बनेगा नया डिप्टी एसएस रुम | Platform number one will increase by 7 crores | Patrika News
हरदा

7 करोड़ से बढ़ेगी प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई, २ करोड़ से बनेगा नया डिप्टी एसएस रुम

आरपीएफ थाने से लेकर रेलवे केबिन तक किया जाएगा प्लेटफार्म का विस्तार

हरदाJan 22, 2020 / 11:02 pm

rakesh malviya

7 करोड़ से बढ़ेगी प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई, २ करोड़ से बनेगा नया डिप्टी एसएस रुम

7 करोड़ से बढ़ेगी प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई, २ करोड़ से बनेगा नया डिप्टी एसएस रुम

हरदा. देश के महानगरों की तरह स्थानीय रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने की तैयारियां की जा रही हैं। अभी तक दो और तीन नंबर के प्लेटफार्म से बड़ी ट्रेनों का आना-जाना होता है, लेकिन अब प्लेटफार्म नंबर एक को मुख्य प्लेटफार्म बनाया जाएगा। रेलवे प्रशासन द्वारा करोड़ों रुपए की लागत से रेलवे प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने सहित अन्य कार्य करवाए जाएंगे। जल्द ही नए कामों की शुरुआत होने वाली है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर पंजाब, झेलम, कामायनी, हावड़ा, हबीबगंज, गरीब रथ सहित अन्य बड़ी ट्रेनों को खड़ा किया जाता है। प्लेटफार्म नंबर पर केवल पैसेंजर ट्रेन का स्टॉपेज है। जबकि इटारसी, भोपाल, होशंगाबाद, खंडवा आदि स्टेशनों पर एक नंबर का प्लेटफार्म मुख्य होता है। इसी को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने एक नंबर प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने की कार्ययोजना बनाईथी। रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग द्वारा करीब 7 करोड़ रुपए से उक्त प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्डको भेजा था, जहां से नक्शे को पास कर दिया गया है। रेलवे द्वारा आरपीएफ थाने के पास से लेकर रेलवे डबल फाटक के पास स्थित रेलवे केबिन तक प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई बढ़ाई जाएगी, ताकि इस पर २४ बोगियां प्लेटफार्म पर आसानी से खड़ी हो सकें। प्लेटफार्म का काम शुरूकरने के पहले रेलवे लाइन को बदलने का काम किया जाएगा।
शिफ्ट होगा डिप्टीएसएस और अन्य ऑफिस
रेलवे प्रशासन द्वारा प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई बढ़ाने के साथ ही पुराने कार्यालयों को भी शिफ्ट किया जाएगा। रेलवे साइकिल स्टैंडके बाजू से तोड़े गए 6 बंगलों की जगह पर नया कंट्रोल पैनल रूम बनाया जाएगा। लगभग २ करोड़ ८ लाख रुपए की लागत से आधुनिक कंट्रोल पैनल रूम बनेगा। इस काम के टेंडर हो चुके हैं। निर्माण एजेंसी द्वारा जल्द काम शुरू किया जाएगा। बिल्डिंग तैयार होने पर यहां पर डिप्टीएसएस कार्यालय, रिले रूम, टेलिकॉम, सिग्नल ऑफिस को शिफ्ट किया जाएगा। वर्तमान में प्लेटफार्म नंबर एक पर वर्ष१९९० से संचालित पुराने कंट्रोल पैनल को भी बदला जाएगा। इसकी जगह पर आरआरआई इंटरलॉकिंग सिस्टम से संचालित होने वाला आधुनिक कंट्रोल पैनल स्थापित किया जाएगा। वहीं रेलवे साइकिल स्टैंड को भी मालगोदाम के सामने हनुमान मंदिर के बाजू से खाली पड़ी जगह पर शिफ्ट किया जाएगा।
नया फुटओवरब्रिज और मालगोदाम भी बनेगा
प्लेटफार्म नंबर एक से दो, तीन पहुंचने के लिए फुटओवरब्रिज बना हुआ है। इसके कारण फाइल वार्ड और रेलवे स्टेशन के दूसरे छोर पर रहने वाले लोगों को आने-जाने के लिए रेलवे लाइन पार करना पड़ती है। आम नागरिकों को आवागमन की सुविधा देने के लिए रेलवे द्वारा आरपीएफथाने के बाजू से नया फुटओवरब्रिज बनाने के लिए जगह चिन्हित की गईहै। वहीं वर्तमान में दो जगहों पर संचालित हो रहे मालगोदाम को एक स्थान पर किया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर तीन के सामने खाली पड़ी जगह पर नया मालगोदाम बनाने की योजना है। इसके पहले रेलवे द्वारा पानी फिल्टर हाउस, जीआरपी चौकी को यहां से हटाकर दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जाएगा। रेलवे ने मॉडल स्टेशन के हिसाब से नए कामों का खाका तैयार कर लिया है।
इनका कहना है
रेलवे प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई बढ़ाने सहित अन्य कार्यकराने के लिए रेलवे बोर्डको 7 करोड़ की कार्ययोजना भेजी गई थी। मेन प्लेटफार्म बनाने के पहले रेलवे लाइन को बदला जाएगा।इसके बाद कंट्रोल पैनल रूम का काम शुरूहोगा। मालगोदाम को शिफ्ट सहित अन्य काम करवाए जाएंगे।
केके महाजन, रेलवे सीनियर सेक्शन इंजीनियर, हरदा

Home / Harda / 7 करोड़ से बढ़ेगी प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई, २ करोड़ से बनेगा नया डिप्टी एसएस रुम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो