वर्षों बाद भी नगर में नहीं बन सका खेल मैदान

वर्षों बाद भी नगर में नहीं बन सका खेल मैदान

sanjeev dubey | Publish: Sep, 09 2018 08:00:00 AM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

खिलाडिय़ों को खलती है खेल मैदान की कमी

टिमरनी. विकासखंड के कई खिलाड़ी राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना लोहा मना चुके है। लेकिन इन खिलाडिय़ों के लिए नगर में स्टेडियम एवं खेल मैदान की व्यवस्था नहीं है। खेल मैदान की कमी हर चुनाव में मुद्दा तो बनती है, लेकिन इसके बाद इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता है। इससे यहां के खिलाडिय़ों एवं नागरिकों द्वारा वर्षों से सर्व सुविधायुक्त खेल मैदान या स्टेडियम की मांग की जा रही है। खिलाडिय़ों द्वारा कई दफा प्रशासनिक अधिकारियों सहित नपं अध्यक्ष, विधायक, सांसद एवं नगर प्रवास आने वाले मंत्रियों एवं नेताओं को ज्ञापन देकर इस खेल मैदान की समस्या से अवगत कराया जा चुका है। बावजूद इसके आज तक नगर में खेल मैदान की व्यवस्था नहीं की जा सकी है। खेल मैदान निर्माण की मांग जब भी उठती है तब नपं एवं विधायक नगर में शासकीय जमीन नहीं होने का कहकर अपना पल्ला झाड़ लेते है।

खिलाडिय़ों के बीच बनती है विवाद की स्थिति-
नगर में कबड्डी कराटे आदि खेलों के बड़ी संख्या में खिलाडी है। जिन्हें यदि खेल मैदान सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए तो वे देश विदेशों में नगर का नाम रोशन करने का जज्बा रखते है। खेल मैदान नहीं होने से खिलाडिय़ों को शासकीय कन्या उच्चतर विद्यालय परिसर के एक छोटे से मैदान पर ही प्रैक्टिस करना पड़ती है। जिसके चलते सभी खिलाड़ी एक साथ प्रेक्टिस नहीं कर पाते है। जिसके चलते खिलाडिय़ों को खासी परेशानियों का सामना करने के साथ ही कई बार विवाद की स्थिति भी बन जाती है।

गलियों व खाली प्लाटों पर खेलने को मजबूर बच्चे-
खेल मैदान के अभाव में स्कूलों के छोटे छोटे मैदानों, गलियों एवं कालोनियों के खाली प्लाटों में बच्चे क्रिकेट सहित अन्य खेलने को मजबूर है। वही खिलाडिय़ों को यहां वहां समस्या एवं परेशानियों के बीच खेल की प्रेक्टिस करनी पड़ती है। इस दौरान वाहनों की आवाजाही बने रहने से हादसे की आशंका बनी रहती है। नागरिकों का कहना है कि विधायक अपने कार्यकाल में भी नगर में खेल मैदान की सौगात तक नहीं दिला सके।

इनका कहना है-
नगर में खेल मैदान एवं खेल सामग्री नहीं होने से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने जाने वाले खिलाडिय़ों को दिक्कतें होती है। नगर में सर्वसुविधा स्टेडियम या खेल मैदान की व्यवस्था की जाना चाहिए।
रितेश तिवारी, कराटे कोच, टिमरनी

नगर में खेल मैदान के लिए जगह उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जगह के लिए प्रयास किए जा रहे है।
संजय शाह, विधायक, टिमरनी

Ad Block is Banned