script

पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर आई बड़ी खबर, तुरंत कर लें यह काम

locationहरदाPublished: May 11, 2022 06:11:55 pm

Submitted by:

Manish Gite

इ-केवायसी के बिना पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त से रह सकते हैं वंचित…।

pm3.png

हरदा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojna) का लाभ ले रहे किसानों को इस बार बड़ा झटका लग सकता है। उनको मिलने वाली 11वीं किस्त इस बार खाते में नहीं आएगी। सरकार ने इस बार ई-केवायसी अनिवार्य कर दिया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत योजना में पात्रता रखने वाले किसानों के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपए के हिसाब से 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। लेकिन, अब इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी पात्र किसानों को 31 मई के पूर्व अपने खाते को इ-केवायसी कराना जरूरी कर दिया गया है। नियत अवधि तक जो किसान इ-केवायसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें आगामी 11वीं किस्त के लाभ से वंचित होना पड़ सकता है।

 

pm1.jpg

इ-केवायसी किसान अपने मोबाइल फोन से पीएम किसान बेवसाइट पर जाकर ओटीपी के जरिए आधार बेस्ड इ-केवायसी पूरी कर सकते हैं। इसमें कोई शुल्क नहीं लगता है। नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक आर्थोटिकेशन के जरिए भी ये प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसमें पंद्रह रुपए प्रति कृषक शुल्क देकर इ-केवायसी करा सकते हैं। तहसीलदार डॉ. अर्चना शर्मा ने बताया कि तहसील कार्यालय भवन के ऊपर बने मीटिंग हाल में कार्यालयीन समय में भी इ-केवाईसी का काम किया जाएगा।

 

इसमें खातेदार कृषक को स्वयं अपना आधार कार्ड लेकर उपस्थित होना अनिवार्य है। कृषक जिनकें नाम पर जमीन है उसका अंगूठा लगेगा। राजस्व निरीक्षक संतोष पथोरिया ने बताया कि इ-केवायसी की प्रक्रिया अनुसार तहसील क्षेत्र हंडिया के सभी पात्र किसानों अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना इ-केवायसी करवाएं।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए अब सरकार की तरफ से e-kyc पूरा कराना अनिवार्य है। यदि आप भी उन किसानों में शामिल हैं जिन्होंने यह प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं की है तो आपके खाते में 11वीं किस्त नहीं आएगी। पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के जरिए आधार बेस्ड इकेवायसी पूरा किया जा सकता है। इसके साथ ही किसान आफलाइन भी इस प्रक्रिया को पूरा करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें नजदीकी कामन सर्विस सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक अथेंटिकेशन के जरिए यह प्रक्रिया पूरी करना होगी।

 

pm-1.jpg
ऐसे कराएं ई-केवायसी

ट्रेंडिंग वीडियो