scriptदूसरी किश्त के लिए रूका महीनों से मकानों का काम | Prime minister housing scheme | Patrika News

दूसरी किश्त के लिए रूका महीनों से मकानों का काम

locationहरदाPublished: Oct 16, 2018 02:04:06 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

-प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत हजारों लोगों के मकान अधूरे पड़े, रोजाना नपा के लगा रहे हैं चक्कर, १२५२ हितग्राहियों को अभी तक नहीं मिली पहली किश्त,

Prime minister housing scheme

दूसरी किश्त के लिए रूका महीनों से मकानों का काम

हरदा. शहर के कच्चे मकानों को पक्का बनाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ महीनों बाद भी लोगों को नहीं मिल पाया है। आज भी हजारों लोग जहां पहली किश्त के लिए परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर अधूरे पड़े मकान को पूरा बनाने के लिए दूसरी किश्त के इंतजार में हितग्राही रोजाना नगर पालिका के चक्कर काट रहे हैं। शहर के अनेक जगहों पर लोगों को छत हाइट तक मकान बनाए हुए महीनों हो गए हैं। मकान अधूरा पड़ा होने से उन्हें किराए या झोपड़ी बनाकर रहना पड़ रहा है।
नए नाम जोड़े और पुरानों को नहीं दी पहली किश्त
प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत शहर के ३५ वार्डों में नगर पालिका ने कच्चे मकानों सर्वेकराया था, जिसमें 4306 लोगों को पात्र हितग्राही माना था। सरकार ने हितग्राहियों को 2.50 लाख रुपए देने के लिए गत 28 अपै्रल को नेहरु स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित कर उक्त लोगों को प्रमाण पत्र बांटे थे। वहीं पहली किश्त के रूप में 43 करोड़ ६ लाख रुपए भेजी जाना थी। 1 मई से इलाहबाद बैंक ने हितग्राहियों के खातों में राशि डालना शुरू की थी। बाद में नपा ने लगभग २३१ लोगों के नाम और सूची में जोड़े थे, जिससे हितग्राहियों की संख्या ४५३७ हो गई है। उक्त संख्या में से नपा अभी तक ३२८५ लोगों पहली किश्त दे चुकी है। वहीं १२५२ लोगों को पहली किश्त से वंचित रखा गया। चुनाव आचार संहिता लगने के बाद इन्हें पहली किश्त भी नहीं मिलेगी। जबकि सूची में नाम आने के बाद से लोग नगर पालिका में प्रतिदिन चक्कर लगा रहे थे। इसके बावजूद उन्हें प्रथत किश्त नहीं दी गई।
तीन महीने से हजारों मकान अधूरे पड़े
शहर के ३५ वार्डों में रहने वाले हजारों लोगों को पहली किश्त मिलने के बाद उन्होंने कच्चा मकान तोड़कर काम शुरू कर दिया था। नियमानुसार उन्हें मकान की छत हाइट तक पूरा करने के बाद दूसरी किश्त दी जानी थी, लेकिन बीते तीन महीनों में भी उन्हें दूसरी किश्त नहीं मिल पाई है। अभी तक नगर पालिका द्वारा केवल १००८ हितग्राहियों को ही दूसरी किश्त दी गई है। जबकि पहली किश्त पाने वालों की संख्या ३२८५ है। मकान पूरा नहीं बन पाने से अब लोगों को किराए के मकान या अधूरे मकानों के बाजू से पन्नियों का डेरा बनाकर रहना पड़ रहा है। हितग्राही रामलाल भवरे ने बताया कि गत जुलाईमाह में ही मकान की छत हाइट पूरी हो गईथी। आवेदन देने पर मुझे नपा अधिकारियों ने सात दिनों में दूसरी किश्त मिलने का आश्वासन दिया था, लेकिन आज चौथा महीना चल रहा है, किंतु अब तक दूसरी किश्त नहीं मिल पाईहै। मकान अधूरा पड़ा होने से पूरा परिवार परेशान है। शहर के खेड़ीपुरा, मानपुरा, टंकी मोहल्ला, जत्रापड़ाव, बैरागढ़ सहित अन्य वार्डों में मकान अधूरे पड़े हुए हैं।
अधूरे मकान में मनाना पड़ेगी दीवाली, मकान पूरा करने लिया कर्जा
हितग्राहियों ने बताया कि योजना अंतर्गत उन्हें 1-1 लाख रुपए की पहली, दूसरी तथा 50 हजार रुपए की दूसरी किश्त मिलेगी। नपा ने पहली किश्त 1 लाख रुपए दिए थे, किंतु दुकानदारों ने रेत, गिट्टी, लोहा व अन्य सामान के दाम इतने बढ़ा दिए हैं कि उतने रुपए में मकान छत हाइट तक बनना मुश्किल है। मकान का काम चालू करने के बाद एक लाख रुपए खत्म हो गए। छत हाइट तक मकान को बनाने के लिए लोगों से ८० हजार रुपए तका कर्जा लेना पड़ा, तब जाकर मकान छत तक बन पाया है। किंतु अब नगर पालिका द्वारा दूसरी किश्त के लिए लटकाया जा रहा है। इस माह दशहरा और अगले महीने दीपावली त्योहार आने वाला है। अधूरे मकान में ही दीवाली मनाना पड़ेगा।
इनका कहना है
जिन लोगों को पहली किश्त दी थी और उन्होंने मकान छत हाइट तक बना लिए हैं, उन्हें ही दूसरी किश्त दी जा रही है।अभी तक १००८ हितग्राहियों को दूसरी किश्त दी जा चुकी है। बाकी के लोगों को भी किश्त भेजी जा रही है। किंतु चुनाव आचार संहिता के कारण शेष हितग्राहियों को पहली किश्त नहीं दी जाएगी।
दिनेश मिश्रा, सीएमओ, नगर पालिका, हरदा

ट्रेंडिंग वीडियो