script5501 रुद्राक्ष से बनाया भगवान शिव का पोट्रेट, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम | Rupali Tate made a portrait of Lord Shiva with 5501 Rudraksh | Patrika News

5501 रुद्राक्ष से बनाया भगवान शिव का पोट्रेट, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

locationहरदाPublished: Aug 13, 2021 07:05:56 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

छोटे से गांव की रहने वाली रुपाली टाले ने 5501 रुद्राक्ष से तैयार किया 12 वर्ग फीट का भगवान शिव का पोट्रेट…

rupali_tate.jpg

,,

हरदा. जिले के कुकरावद गांव की बेटी रूपाली टाले ने रुद्राक्ष से ध्यान मुद्रा में लीन आदियोगी शिव का पोट्रेट तैयार किया है। 12 वर्ग फीट के इस पोट्रे्ट को 5501 छोटे बड़े रुद्राक्ष से तैयार किया है। रुपाली की इस कला को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी स्थान मिला है। हरदा कलेक्टर संजय गुप्ता द्वारा रूपाली को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट देकर व मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर रूपाली के पिता कमलेश ताले, माता छाया ताले, सतीश गुर्जर, यज्ञिनी गुर्जर व रितिका पथोरिया मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- कमाल का हुनर : कोरोना काल में साधन नहीं मिले तो पत्तियों पर निखारी कला

photo_2021-08-11_18-10-20.jpg

पहले भी वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा चुकी हैं नाम
5501 रुद्राक्ष से भगवान शिव का पोट्रेट बनाने वाली रुपाली टाले इससे पहले भी वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी हैं। 12 जनवरी को युवा दिवस के उपलक्ष्य में सतीश गुर्जर टीम द्वारा अनाज से बनाए गए विश्व रिकॉर्ड में भी रूपाली ने सहभागिता दी थी। 12 जनवरी 2021 को स्वामी विवेकानंद की 8,000 वर्ग फीट में बनी कलाकृति को विश्व की सबसे बड़ी अनाज से बनी कलाकृति का दर्जा प्राप्त है।

ये भी पढ़ें- जिसे बेटी बनाकर गोद लिया, उसी बच्ची के साथ व्यापारी ने की गंदी हरकत

satish_gurjer_6902907_835x547-m.jpg

कुकरावद के ही सतीश गुर्जर के नाम हैं तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड
बता दें कि खेती किसानी के लिए मशहूर हरदा जिले के कुकरावद गांव के ही रहने वाले सतीश गुर्जर के नाम भी तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं। वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी,और इसी तरह के कई अन्य व्यक्तित्व के चित्र बनाकर तीन विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। सतीश गुर्जर डिग्री कॉलेज में प्रोफेसर हैं और पोट्रेट बनाना उनका शौक है।

देखें वीडियो- जल भराव की समस्या को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83e2aq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो