script

कृषि उपज मंडी में सुरक्षा गार्ड बना रहे उपज नीलामी के अनुबंध पत्र

locationहरदाPublished: Jul 02, 2020 08:18:47 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन, मास्क भी नहीं लगा रहे

कृषि उपज मंडी में सुरक्षा गार्ड बना रहे उपज नीलामी के अनुबंध पत्र

कृषि उपज मंडी में सुरक्षा गार्ड बना रहे उपज नीलामी के अनुबंध पत्र

टिमरनी. स्थानीय कृषि उपज मंडी की सुरक्षा के लिए गार्डोंं की ड्यूटी लगाई जाती है। लेकिन इन गार्डो से मंडी प्रबंधन द्वार अन्य कार्य लिए जा रहे हैं। उपज की नीलामी के दौरान उनसे अनुबंध पत्र बनावाए जा रहे हैं। इसके अलावा मंडी में जिम्मेदारों की अनदेखी से व्यापारी एवं किसान न तो मास्क लगा रहे है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार मंडी में 31 सुरक्षा गार्ड है। जो थर्ड आई सेक्यूरेटी गार्ड कंपनी द्वारा रखे गए हंै। नीलामी में मंडी के कर्मचारियों को ही अनुबंध पत्रक बनाना चाहिए। यदि गार्डों से किसी किसान की उपज के दाम लिखने में कोई गलती हो जाए तो इसका जबावदार कौन होगा।
मंडी की सुरक्षा एवं व्यवस्था बनाने के लिए होते है गार्ड-
मंडी के गल्ला व्यापारी अजय गोयल ने बताया कि गार्डों से मंडी की सुरक्षा एवं व्यवस्था बनाने का काम कराना चाहिए। ताकि व्यापारियों एवं किसानों को उपज की नीलामी के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो। लेकिन उनसे दूसरे कार्य कराए जाते है। उपज की नीलामी के कार्य में तीन-चार गार्डों को लगा रखा है। जिस पर मंडी प्रबंधन द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि उपज नीलामी के अनुबंध पत्र मंडी के कर्मचारियों को ही बनाए जाने चाहिए।
सुरक्षा गार्ड नहीं पहनते निर्धारित यूनिफार्म-
मंडी में 31 सुरक्षा गार्ड है। इनमें से मात्र चार-पांच गार्ड ही सुरक्षागार्ड के लिए निर्धारित यूनिफार्म पहनते है। शेष गार्ड साधारण कपड़ों में ही घूमते रहते है। इन्हें किसान भी नहीं पहचान पाते है। किसान संघ के हरीओम गौर ने बताया की गार्डों को यूनिफार्म पहनना चाहिए। उनसे नीलामी में अनुबंध के काम नहीं कराना चाहिए। यह महत्वपूर्ण व जबावदारी का काम मंडी के शासकीय कर्मचारियों को ही करना चाहिए। जिन्हें नीलामी के लिए पदस्थ किया गया है।
इनका कहना है-
मंडी में गार्ड सुरक्षा के लिए होते है। उनसे यह कार्य कैसे करा रहे है इसकी जानकारी लेता हूं।
देवपाल भदौरिया, थर्ड आई सुरक्षा गार्ड कंपनी
मंडी में कर्मचारियों की कमी है। इस कारण गार्डों को नीलामी में अनुबंध पत्र बनाने के कार्य में लगा दिया जाता है।
नरेन्द्र मेश्राम, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति, टिमरनी

ट्रेंडिंग वीडियो