scriptजिले में सात पॉजिटिव और मिले, 37 हुई एक्टिव केस की संख्या, संक्रमण से चौथी मौत | Seven positive in the district, 37 more active cases | Patrika News

जिले में सात पॉजिटिव और मिले, 37 हुई एक्टिव केस की संख्या, संक्रमण से चौथी मौत

locationहरदाPublished: Jul 11, 2020 08:32:29 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

– शहर में भी बढ़ते जा रहा संक्रमण का दायरा, हर क्षेत्र में मिल रहे पॉजिटिव मरीज

जिले में सात पॉजिटिव और मिले, 37 हुई एक्टिव केस की संख्या, संक्रमण से चौथी मौत

जिले में सात पॉजिटिव और मिले, 37 हुई एक्टिव केस की संख्या, संक्रमण से चौथी मौत

हरदा। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण का दायरा बढ़ते ही जा रहा है। शनिवार को सात नए संक्रमित मरीज मिले। शुक्रवार रात को भी दो मरीज मिले थे। वहीं टिमरनी और अहलवाड़ा के मरीजों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। तीन दिन पहले महेंद्रगांव निवासी जिस युवक को भोपाल रैफर किया गया था और रास्ते में ही उसकी मौत हो गई थी, उसकी जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। सीएमएचओ डॉ. केके नागवंशी ने बताया कि शुक्रवार को देर रात तीन सैंपल तथा शनिवार सुबह छह सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। सभी 9 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। 6 रिपोर्ट एम्स भोपाल से तथा 3 रिपोर्ट जिला अस्पताल की ट्रू नेट मशीन से मिली है। इन नौ संक्रमित मरीजों में रौनक विहार कॉलोनी हरदा निवासी 62 वर्षीय पुरुष, वॉर्ड नंबर 11 टिमरनी निवासी 69 वर्षीय पुरुष, गढ़ीपुरा निवासी 32 वर्षीय पुरुष एवं 30 वर्षीय पुरुष, हरदा के वॉर्ड क्रमांक 19 निवासी 59 वर्षीय पुरुष, महेंद्रगांव निवासी 30 वर्षीय पुरुष, कुलहरदा निवासी 32 वर्षीय महिला, अहलवाड़ा निवासी 50 वर्षीय पुरुष तथा आमना विहार कॉलोनी हरदा निवासी 43 वर्षीय पुरुष शामिल है। डॉ. नागवंशी ने बताया कि महेंद्रगांव निवासी पुरुष को 8 जुलाई को जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया था। उसे सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन था। उसे हायर सेंटर रैफर किया गया था, लेकिन रास्ते में ही उसकी मृत्यु हो गई थी। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण से चार मौत हो चुकी है।

346 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार
सीएमएचओ डॉ. नागवंशी ने बताया कि जिले से अब तक १७०६ सैंपल जांच के लिए दिए गए थे। इनमें से १३६० की रिपोर्ट बाकी है। शनिवार को 228 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। शनिवार को 99 सैंपल की रिपोर्ट मिली। इनमें 90 नेगेटिव आई हैं। अब ३४६ सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 37 हो गई है। वहीं ३5 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।
मकान कंटेनमेंट एरिया में शामिल, घरों में कैद हुए बच्चे
गढ़ीपुरा में कोरोना संक्रमित युवक मिलने के बाद इस क्षेत्र को शनिवार को कंटेनमेंट एरिया बनाया गया। इस स्थिति में घरों में कैद हुए बच्चे खिड़की से झांककर खिलौनों से मन बहला रहे हैं।
कोविड केयर सेंटर से पांच मरीज डिस्चार्ज
जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर से शनिवार को पांच मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें जिला अस्पताल की दो नर्स, कुलहरदा निवासी 60 वर्षीय महिला, मानपुरा निवासी 63 वर्षीय पुरुष तथा वार्ड क्रमांक 13 के 27 वर्षीय युवक के स्वस्थ होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया गया। मरीजों को आवश्यक दवाओं के साथ 14 दिन होम क्वॉरंटीन रहने की समझाईश दी गई।
तीस वर्षीय युवक की अंत्येष्टि में शामिल लोगों की सूची बनाई
महेंद्रगांव। गांव में रहने वाले तीस वर्षीय युवक के निधन के बाद उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर हड़कंप की स्थिति रही। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग, पुलिस व प्रशासन की टीम ने गांव का दौरा किया। उन्होंने परिवारजनों से युवक की अंत्येष्टि में शामिल लोगों की सूची मांगी। परिवार के लोगों को फिलहाल होम क्वॉंरंटीन रहने को कहा गया है। मृतक के भाई राहुल पाल ने बताया कि 10 वर्ष पूर्व उसके भाई को ब्लड कैंसर हुआ था। जलगांव में इलाज कराने से उसकी तबीयत में सुधार था। इंदौर में कोरियर का कार्य करने वाले युवक का विवाह 8 वर्ष पहले हुआ था। उसके तीन व एक वर्ष के बेटे हैं। उसके दो लडके है जिसमे पहला करीब 3 वर्ष वही दूसरा 1 वर्ष का बालक हैं। युवक लॉकडाउन में गांव आ गया था। करीब आठ दिन पहले ही वह वापस इंदौर गया था। तबीयत बिगडऩे पर वह 7 जुलाई को वापस गांव आया था। अगले दिन जिला अस्पताल में उसकी जांच कराई गई थी। डॉक्टर ने सैंपल लेने के बाद उसे भोपाल रैफर किया था, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। सीएमएचओ द्वारा जारी बयान में मृतक में सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन बताया गया है।
टिमरनी में वार्ड क्रमांक 11 को कंटेनमेंट एरिया बनाया
टिमरनी। नगर के वार्ड क्रमांक 11 निवासी व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद शनिवार को गांधीचौक से शास्त्री चौक तक कंटेंटमेंट एरिया बनाया गया। यहां की सभी दुकानें बंद कराई गई हैं। उक्त मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने पर सैंपल लिया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उन्हें जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर भेजा गया। परिवार के लोगों को होम क्वॉरंटीन रहने की समझाइश दी गई है।
अधिकारी के बाद कैशियर भी पॉजिटिव, कल से खुलेगी बैंक
मसनगांव। गांव की राष्ट्रीयकृत बैंक ऑफ इंडिया में सहायक अधिकारी के बाद अब बैंक के कैशियर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ग्रामीणों को जानकारी लगने के बाद उनमें चिंता व्याप्त है। बैंक कैशियर द्वारा कई लोगों से लेनदेन किया गया था। वहीं बैंक में कार्यरत 5 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद सभी ने राहत की सांस ली। हालांकि कैशियर के पॉजिटिव आने पर वापस बैंक बंद होने की आशंका बनी हुई थी। बैंक के शाखा प्रबंधक जितेश पांडे ने बताया कि दोनो की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी सोमवार से बैंक को खोला जाएगा। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा बैंक को निर्देश दिए गए हैं कि बैंक में कार्यरत कर्मचारियों की जगह दूसरी शाखा से कर्मचारी बुलाकर कामकाज किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो