scriptप्रयोगशाला तैयार खड़ी है फिर भी मिट्टी परीक्षण के लिए लगाना पड़ रहा ६२ किमी का फेर | Soil test lab not started | Patrika News

प्रयोगशाला तैयार खड़ी है फिर भी मिट्टी परीक्षण के लिए लगाना पड़ रहा ६२ किमी का फेर

locationहरदाPublished: Mar 04, 2019 11:10:54 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला बनकर तैयार पर नहीं हुई चालू, जिला मुख्यालय जाकर कराना पड़ता है मिट्टी का परीक्षण

patrika

Soil test lab not started

खिरकिया. क्षेत्र के किसानों को खेत की मिट्टी का परीक्षण कराने एवं उसकी परीक्षण रिपोर्ट लेने जाने अभी भी कृषि उपज मंडी हरदा जाना पड़ रहा है। इस परेशानी से किसानों को अभी तक निजात नहीं मिल रही है जबकि खिरकिया में खेतों की मिट्टी के परीक्षण के लिए प्रयोगशाला बनकर तैयार हो चुकी है। पूर्व में निर्माण एजेंसी मंडी बोर्ड के ढुलमुल रवैये और अब कृषि विभाग की लापरवाही के चलते प्रयोगशाला अभी तक चालू नहीं हो पाई है।
मप्र कृषि कल्याण तथा कृषि विकास मंत्रालय ने वर्ष 2015 के मई महीने में खिरकिया में मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला खोलने स्वीकृति प्रदान की थी। इसके लिए विभाग ने करीब 36 लाख रूपए स्वीकृत किए थे तथा मंडी बोर्ड को इसकी एजेंसी बनाया था। मंडी बोर्ड के ढुलमुल रवैये के चलते डेढ़ साल तक तो काम ही शुरू नहीं हुआ और लागत बढ़कर 42 लाख रुपए हो गई। भवन बनकर तैयार हो गया तो बिजली पानी की व्यवस्था कराने में मंडी बोर्ड ने फिर छह महीने का समय ले लिया। 4 माह पहले ही यहां नलकूप खनन कराया गया है। भवन कृषि विभाग को हैंडओवर होने में विलंब भी हुआ। ऐसे में मिट्टी के सैंपल लेकर हरदा कृषि उपज मंडी जाना किसानों की मजबूरी बना हुआ है। प्रयोगशाला का भवन खिरकिया कृषि उपज मंडी परिसर में निर्मित हुआ है। यहां किसान अपनी उपज का विक्रय करने आते हैं, इसी दौरान वे प्रयोगशाला में मिट्टी के नमूने भी परीक्षण के लिए दे सकते हैं। मिट्टी के परीक्षण की प्रयोगशाला शुरू नहीं होने से किसानों को इस प्रक्रिया के लिए परेशानी उठाना पड़ रही है।
मिट्टी का परीक्षण क्यों
मिट्टी में पौधों के लिए 16 पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इन पोषक तत्वों को फसलों की हवा से हाईड्रोजन, आक्सीजन एवं कार्बन मिलता है। इसके अलावा अनेक प्रकार के तत्वों का भंडार मिट्टी में रहता है।
मिट्टी का नमूना लेने की विधि
– खेती की मिट्टी की बनावट के अनुसार उसे बांटे एवं 8 से 10 स्थानों को पहले चिन्हित करें।
– प्रत्येक चुने गए स्थानों की ऊपरी सतह पर यदि कूड़ा-करकट या घास इत्यादि हो तो उसे हटा दें। चिन्हित स्थानों को साफ करें और वी आकार का नौ इंच का गहरा गड्ढा करें।
– खुरपी या फावड़े से गड्ढे की तली से एक इंच मोटी मिट्टी की परत निकालें।
– मिट्टी को साफ और सूखे बोरे या तसला में रखें एवं सभी चिन्हित स्थानों की इक_ा मिट्टी को मिला कर मोटी तह में फैला लें।
– मिली हुई मिट्टी के एक समान चार भाग करें, दो भाग रखे, दो भाग छोड़ दें। इस प्रक्रिया को 500 ग्राम मिट्टी शेष नहीं बचने तक दोहराते रहे।
– शेष 500 ग्राम मिट्टी को पॉलीथिन या कपड़े की थैली में सुरक्षित रखें।
– नमूने की एक प्रति अपने पास रखे एवं दूसरे नमूने की प्रति मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे।

नमूने लेते समय रखी जाती सावधानियां
– असामान्य क्षेत्र से नमूना नहीं लें।
– ऐसे खेतों के नमूने नहीं लें, जहां हाल ही में खाद या उर्वरक डाले गए हैं।
– पुरानी मेड़, पेड़, कम्पोस्ट के गड्ढे आदि जगहों से नमूने नहीं लेने चाहिए।
– जहां कतार में फसल उगाई गई हो, वहां कतार के बीच की मिट्टी से नमूना लेना चाहिए।
– मिट्टी बहुल गीली हो तो उस समय नमूना नहीं लेना चाहिए।
– नमूने को खाद के बोरों, ट्रैक्टर की बैटरी, राख, गोबर से दूर रखना चाहिए।
मिट्टी की जांच के फायदे
-फसल के लिए खाद एवं उर्वरकों की संतुलित मात्रा का पता लगाने।
-संतुलित मात्रा में उर्वरक डालने से किसान को रूपए की बचत होगी।
-भूमि के खराब होने का खतरा कम रहता है।
-क्षारीय या लवणीय मिट्टी होने की समस्या का पता लग जाता है।
चार साल में 25 हजार सैम्पल जिला मुख्यालय भेजे गए
किसान खरीफ एवं रबी सीजन की फसल बोवनी के पहले खेत की मिट्टी का परीक्षण कराते हैं। खिरकिया ब्लॉक के गांवों में पिछले चार सालों में खेतों की मिट्टी के लगभग 25 हजार सैंपल एकत्रित कर हरदा स्थित प्रयोगशाला भेजे हैं। यह सैंपल असिंचित कृषि भूमि में 10 हेक्टेयर एवं सिंचित भूमि में 2 हेक्टेयर से एकत्रित किए गए हैं। इन सैंपल के साथ किसानों की सूची भी तैयार की गई है ताकि मिट्टी सैंपल की जांच रिपोर्ट के बाद उसका प्रमाण पत्र संबंधित किसान को मिल सकें। कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार साल 2015-16 में 6 हजार 545, 2016-17 में 6 हजार 596, 2017-18 में 5 हजार 963 और साल 2018-19 में 5 हजार 844 मिट्टी परीक्षण के लिए हरदा भेजी गई।
इनका कहना है
– मंडी परिसर में नवनिर्मित मिट्टी प्रयोगशाला भवन हाल ही में मंडी बोर्ड ने कृषि विभाग के हस्तांतरित किया है। स्टाफ एवम उपकरण प्राप्त होते ही परीक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा
संजय जैन,प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, खिरकिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो