नर्मदे हर के उद्घोष के साथ पंचकोसी यात्रा शुरू

85 साल की उम्र में पांच कोस पैदल चलेंगे रामेश्वर, १२ हजार यात्रियों में महिलाओं की भरमार

By: sanjeev dubey

Published: 03 Mar 2019, 07:00 AM IST

हंडिया. पुण्य सलिला नर्मदा की पंचकोसी यात्रा शनिवार को विधिवत शुरू हुई। नेमावर घाट पर भगवान सिध्देश्वर व हंडिया घाट पर भगवान रिध्देश्वर तथा झंडा पूजन कर यह पांच दिवसीय यात्रा प्रारंभ हुई। माना जा रहा है कि नेमावर से प्रांरभ हुई इस महायात्रा में १० से १२ हजार श्रध्दालु शामिल हैं। वही हंडिया रिध्दनाथ घाट से आंरभ हुई यात्रा में २००-३०० श्रध्दालु शामिल हुए । यात्री शिवशंकर राय ने बताया कि हंडिया से प्रारभ होने वाली यात्रा में भी प्रतिवर्ष श्रध्दालुओं की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। अमावस्या के पर्व पर ६ मार्च को नेमावर घाट पर यह यात्रा पूर्ण होगी।

जगह-जगह रहेगी भोजन व्यवस्था
सुरजना के ग्रामीणों द्वारा जलपान कराया जावेगा, भमौरी हरीहर आश्रम पर नर्मदा भक्त रामनिवास पटेल द्वारा भंडारे का आयोजन किया जाएगा। हंडिया के शिवकरूणाधाम आश्रम में भंडारा, मंगलधाम आश्रम हंडिया पर निशुल्क दवाई के साथ ही चाय-पान की व्यवस्था रहेगी। महिला मेकलसुता सहकारी समिति केसंचालक कैलाश चौरसिया द्वारा पोहा वितरण, विमल तिवारी के निवास पर चाय-पान की निशुल्क व्यवस्था रखी गई है। वहीं शिवरात्रि पर बस स्टैड पर गणेश केवट, लक्ष्मीनरायण गुर्जर आदि द्वारा फलाहारी खिचड़ी व नयापुरा के ग्रामीणों द्वारा चाय पान की व्यवस्था रखी जाएगी।

 

उंचान घाट पर नौका से जल मार्ग का निरीक्षण किया
आरआई संतोष पथौरिया, पटवारी राम अग्रवाल द्वारा उंचान घाट पंहुच कर नौका से नर्मदा में यात्रा को देवास जिले मे उतारने के लिए जल मार्ग का निरीक्षण किया गया। हंडिया थाना प्रभारी एसएस बघेल ने बताया कि पुलिस पेट्रोलिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है। जलौदा से उंचान तक पुलिस टीम पेट्रोलिंग करती रहेगी । यात्रियों की सुरक्षा के लिए १२५ पुलिस व होमगार्ड जवानों का बल तैनात किया गया है।


85 वर्षीय बुजुर्ग भी हुए शामिल
हीरापुर निवासी रामेश्वर बिश्नोई 85 वर्ष की उम्र में पांच कोस पैदल चलेंंगे। नर्मदा पंचकोसी यात्रा में शामिल होने पहुंचे बुजुर्ग रामेश्वर ने बताया कि मन में ऐसी प्रेरणा हुई की पंचकोसी यात्रा करूं। नर्मदा मैया के भरोसे निकल पड़ा हूं। आशा है कि मैया मेरी परिक्रमा सकुशल पूरी कराएगी।

sanjeev dubey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned