हरदा रेलवे स्टेशन पर 68 दिन बाद आज शाम को रुकेगी ताप्ती गंगा एक्सप्रेस

- यात्रियों को घर से ही लाना होगा भोजन-पानी, तकिया चादर, कंफर्म टिकट वाले ही ट्रेन से यात्रा कर पाएंगे

By: gurudatt rajvaidya

Published: 01 Jun 2020, 08:02 AM IST

हरदा. रेलवे देशभर में 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर लॉकडाउन के 68 दिन बाद सोमवार शाम 7.17 बजे पहली और रात 11.12 बजे दूसरी ट्रेन आएगी। पहले यात्रियों को ट्रेन में खाने-पीने के चीजों के साथ ही भोजन मिल जाता था, लेकिन अब उन्हें घर से ही भोजन-पानी, तकिया, चादर लाना पड़ेगा। हालांकि रेलवे स्टेशनों के स्टॉल पर खाद्य सामग्रियां मिलेंगी। ट्रेनों के आगमन को लेकर रेलवे स्टेशन पर रविवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर ही ट्रेनों का स्टॉपेज होगा। यहां छह ट्रेनें रुकेंगी। डाउन ट्रैक में पहली ट्रेन ०९०४५ ताप्तीगंगा एक्सप्रेस शाम को 7.१७ बजे तथा दूसरी ट्रेन ०१०७१ रात 11.12 बजे आएगी। इन ट्रेनों के एसी एवं नान एसी कोच में सीटिंग व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं है, लेकिन स्लीपर क्लास कोच में बर्थ कम कर दिए हैं। पूर्व में इन बोगियों में करीब १०० बर्थ होती थी, लेकिन अब केवल ५४ बर्थ रहेगी। ट्रेन में केवल रिजर्वेशन वाले यात्री ही सवार हो सकेंगे।
यात्रियों को ९० मिनट पहले आना होगा
रेलवे के मुताबिक जिन यात्रियों को ट्रेनों से जाना है उन्हें ९० मिनट पहले स्टेशन आना होगा। यात्री इसके पहले आते हैं तो प्लेटफार्म पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यात्रियों को रेलवे परिसर में बनाए गए टेंट में ही बैठना होगा। स्टेशन पर एंट्री से पहले स्वास्थ्य टीम द्वारा यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। यदि कोई बीमार मिलता है तो उसे यात्रा नहीं करने दिया जाएगा। यात्रियों के मुंह पर मास्क, गमछा नहीं दिखा तो वह प्लेटफार्म पर नहीं जा सकेगा। पुलिसकर्मियों द्वारा ट्रेन से आने-जाने वाले यात्रियों का रिकार्ड रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।
रेलवे का कम्प्यूटर बता रहा है वेटिंग लिस्ट
पूर्व में रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था शुरू की थी। बाद में रेलवे काउंटर भी शुरू कर दिया था। अधिकांश लोगों ने ऑनलाइन टिकट बनवा ली थी। काउंटर से कम संख्या में टिकट बन रही हैं। रविवार को 11 टिकट ही बनी। जबकि तीन टिकटों का रिफंड हुआ। हरदा में रुकने वाली ट्रेनों में यात्रियों ने रिजर्वेशन करा लिए हैं। रेलवे का कम्प्यूटर अब इन सभी ट्रेनों में वेटिंग बता रहा है।
इनका कहना है
1 जून की शाम को रेलवे स्टेशन पर पहली ट्रेन ताप्तीगंगा एक्सप्रेस आएगी। प्लेटफार्म नंबर एक से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग निकलने की व्यवस्था की गई है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और उनका नाम, पता रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। इसके बाद ही वे प्लेटफार्म पर जा सकेंगे।
- एचजे पाल, स्टेशन प्रबंधक, हरदा

gurudatt rajvaidya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned