scriptट्रस्ट और आदिवासियों में टकराव से गांव में तनाव, जमकर तोड़फोड़ | Tension prevails in village due to clash between trust and tribals | Patrika News

ट्रस्ट और आदिवासियों में टकराव से गांव में तनाव, जमकर तोड़फोड़

locationहरदाPublished: Aug 29, 2021 03:25:04 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

राधास्वामी ट्रस्ट की गतिविधियों के विरोध में आदिवासियों ने की तोडफोड़..ट्रस्ट की तार फेंसिंग व टीन शेड को तोड़ा, बाइक में लगाई आग..

harda.jpg

हरदा. हरदा के रातमाटी गांव में दो दिन भारी तनाव के माहौल के बीच भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। गांव की जमीन पर ट्रस्ट की ओर से तार फेंसिंग किए जाने से आदिवासियों ने शनिवार को जमकर हंगामा किया और तार फेंसिंग व टीन शेड में तोड़ फोड़ कर दी। सैकड़ों की संख्या में आदिवासी ट्रस्ट की गतिविधियों के खिलाफ एकजुट हो गए हैं जिससे टकराव की स्थिति बनी हुई है। आदिवासियों का साफ कहना है कि जब तक आदिवासियों की जमीन से ट्रस्ट का कब्जा नहीं हटाया जाता संघर्ष जारी रहेगा।

 

ये है मामला
आदिवासी समाज के संगठनों की ओर से राजाबरारी स्टेट में राधास्वामी ट्रस्ट दयालबाग पर आदिवासियों की तीन चार पीढ़ी से काबिज भूमि पर कब्जा करने का आरोप लगाया जा रहा है। इसके विरोध में ग्राम रातामाटी में आदिवासियों ने शनिवार को महाआंदोलन करने की चेतावनी दी थी। इसके तहत शनिवार को रातामाटी में सैकड़ों आदिवासी एकत्रित हुए। बताया जाता है इस दौरान उन्होंने आक्रोश व्यक्त करते हुए राधास्वामी ट्रस्ट की ओर से गांव की जमीन पर की गई तार फेंसिंग तोड़ दी। खेत में बने टीन शेड में तोडफोड़ करते हुए बाइक में आग लगा दी। इससे गांव में टकराव की स्थिति बन गई। आदिवासियों का कहना था कि राधा स्वामी ट्रस्ट की ओर से उन्हें जमीन से बेदखल किया जा रहा है। जबकि उनकी कई पीढ़ियां इस जमीन पर खेती बाड़ी कर अपना जीवन यापन करते चली आ रही हैं और अब ट्रस्ट इस जमीन को अपना बताकर इसे छीनने की कोशिश कर रहा है। आदिवासियों ने ये भी आरोप लगाया है कि इस संबंध में जिला प्रशासन एवं पुलिस को कई बार शिकायतें की गईं लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। आदिवासियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि राधा स्वामी व अन्य ट्रस्ट की ओर जारी इस प्रकार की गतिविधियों के कारण ही क्षेत्र में आदिवासी नक्सलवाद को बढ़ावा मिल रहा है। उनका कहना था कि जब तक ट्रस्ट के द्वारा आदिवासियों की भूमि पर किए कब्जे को हटाकर दखल देना बंद नहीं किया जाता है तब तक वे चैन से नहीं बैठेगें। आदिवासियों के आंदोलन को देखते हुए गांव में दो दिन से पुलिस बल तैनात है। जो स्थिति पर नजर रखकर कानून व्यवस्था सुचारू रखने का प्रयास कर रहा है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83tbzl
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो