scriptयह इल्लियां है खतरनाक गेहूं की फसल को मिनटों में कर जाती है चट | The Illis spoiled the wheat crop of these four farmers | Patrika News

यह इल्लियां है खतरनाक गेहूं की फसल को मिनटों में कर जाती है चट

locationहरदाPublished: Dec 04, 2019 09:00:15 pm

Submitted by:

poonam soni

इन चार किसानों की गेहूं फसल को इल्लियों ने किया चट

यह इल्लियां है खतरनाक गेहूं की फसल को मिनटों में कर जाती है चट

यह इल्लियां है खतरनाक गेहूं की फसल को मिनटों में कर जाती है चट

हरदा। खेतो में इन दिनों गेंहू की फसल को इल्लियों से नुकसान हो रहा है। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा गेहूं एव मक्का की फसलों को बचाने के लिए दी जा रही सलाह भी कोई काम नहीं आ रही है। फसलों को इल्लियों द्वारा चटकर दिए जाने से किसानों द्वारा अब खेतों को बखर कर दूसरी बोवनी की तैयारी कर रहे हैं। ऐसा ही मामला नहालखेड़ा रोड पर चार किसानों के 9 एकड़ खेत में इल्लियों का प्रकोप होने के बाद उन्होंने बखर दिया है।
किसानों को हजारों का नुकसान
इसमें किसानों को हजारों रुपए का नुकसान हुआ है। नहालखेड़ा रोडपर रहने वाले कृषक राजेंद्र पंवार, अशोक पंवार, दीपक पंवार, अमित पंवार ने बताया कि उन्होंने गत 3 नवंबर को 273 किस्म का गेहूं बोया था। लगभग एक महीने की फसल उग आईथी। किंतु पौधों में ही इल्लियों का प्रकोप इतना हो गया कि पूरी फसल बर्बाद हो गई। इल्लियों ने गेहूं के तनों से लेकर जड़ों को खा डाला।
चारों किसानों ने बखरा खेत
उक्त चारों ने किसानों ने अपने-अपने खेतों को बखर दिया है। वहीं मवेशियों को खाने के लिए छोड़ दिया है। इसके बाद उनके द्वारा 544 किस्म का गेहूं बीज बोने की तैयारी की जा रही है। कृषक राजेंद्र ने बताया कि फसल में इल्लियां लगने पर इसकी जानकारी देने के लिए वह कृषि विभाग गए थे, किंतु वहां से कोईसलाह नहीं मिली। इल्लियों ने उनकी पूरी फसल को चट कर दिया। किसानों ने फसल नष्टहोने की शिकायत तहसीलदार से की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो