scriptउफनती नदी भी नहीं रोक पाई जवान का रास्ता, गांव के युवाओं ने चेन बनाकर कराई पार | The youth made a chain and soldier going on duty cross the river | Patrika News

उफनती नदी भी नहीं रोक पाई जवान का रास्ता, गांव के युवाओं ने चेन बनाकर कराई पार

locationहरदाPublished: Aug 15, 2020 12:10:39 am

Submitted by:

Shailendra Sharma

बारिश ने रोकना चाहा जवान का रास्ता तो युवाओं ने चेन बनाकर पार कराई उफनती नदी, भारत-चीन बॉर्डर पर तैनात है जवान सौरभ सिंह..

harda.jpg
हरदा. वतन पर जान न्यौछावर करने का जज्बा हो तो रास्ते की हर बाधा छोटी लगती है और अगर बाधा को साथ में पार कराने वाले साथी मिल जाएं तो फिर हर रास्ता आसान हो जाता है। कुछ ऐसा ही वाक्या हुआ भारत-चीन सीमा पर पदस्थ देश के जवान सौरभ सिंह के साथ। सौरभ सिंह दो महीने की छुट्टियों पर अपने घर हरदा के खिरकिया आए थे। 15 अगस्त को स्वतंत्रा दिवस के दिन इंदौर से उनकी फ्लाइट थी और उन्हें सिक्किम रवाना होना था लेकिन दो दिन से हो रही बारिश और उफान मार रही नदी रास्ते में रोड़ा बनी हुई थी।
harda_2.jpg

गांव के युवाओं ने चेन बनाकर पार कराई नदी
सेना के जवान सौरभ सिंह के भाई नितेन्द्र सिंह ने पूरे वाक्ये को पत्रिका को बताते हुए कहा कि उनकी बुआ के लड़के जो कि सेना में जवान हैं और बॉर्डर पर तैनात हैं उन्हें ग्रामीण युवाओं ने सारथी बनते हुए न सिर्फ उफनती नदी पार कराई बल्कि उसके सामान को भी कंधे पर रखकर नदी के पार तक पहुंचाया। नितेन्द्र ने बताया कि छुट्टियां खत्म होने पर सौरभ को शुक्रवार को घर से इंदौर के लिए रवाना था जहां से 15 अगस्त को सौरभ की सिक्किम के लिए फ्लाइट थी। लेकिन दो दिनों से हो रही बारिश के कारण गांव में बहने वाली रहटा नदी उफान पर थी। नदी का पानी गांव को जिले से जोड़ने वाले पुल के ऊपर से बह रहा था जिसके कारण सौरभ का ड्यूटी पर जाना मुश्किल लग रहा था लेकिन गांव के युवाओं की मदद से वो ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए रवाना हो गया। जैसे ही गांव के युवाओं को सौरभ की इस समस्या के बारे में पता चला तो उन्होंने चेन बनाकर न केवल उफनती नदी को पार कराया बल्कि उसका सामान भी अपने कंधों पर नदी के पार तक ले गए। दूसरे गांव से बाइक बुलाकर उसे हरदा पहुंचाया और फिर वहां से सौरभ इंदौर के लिए रवाना हुआ।

 

harda_army_2.jpg

नदी पार कराने में पिता भी शामिल
भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। ऐसे में अपने बेटे को देश को सौंपना दिल पर पत्थर रखने के ही बराबर है। ऐसी स्थिति में पिता को अपने बेटे के कर्तव्य पर लौटने की भी चिंता है। जब नदी पर पानी बढ़ गया तो जवान बेटे को नदी पार कराने के लिए पिता हरेसिंह गहलोद भी नदी में उतर गए और ग्रामीणो के साथ कंधे से कंधा मिलाकर बेटे को नदी पार कराई। जवान को नदी पार कराने में राकेश राजपूत, राजेश, लवकुश, हिमांशु तोमर, पिल्लु गहलोद, संदीप, अमन, शैलेन्द्र, सुरेन्द्र सहित अन्य ने सहायता की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो